फोन पर बात करते-करते नीचे जमीन पर बैठ गई अपर मुख्य सचिव, बनने वाली है उत्तराखंड मुख्य सचिव

Edited By Nitika, Updated: 29 Jun, 2022 04:37 PM

additional chief secretary sat down on the ground

कुछ आईएएस अधिकारी ऐसे होते हैं, जिनका नाम सुनते ही मन में सादगी, सरलता और ईमानदारी की तस्वीर उभर जाती है, जिन्हें पद, प्रतिष्ठा, पावर और दिखावा का कोई लोभ नहीं रहता। उनमें से एक अधिकारी उत्तराखंड की अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी है।

 

देहरादून(कुलदीप रावत): कुछ आईएएस अधिकारी ऐसे होते हैं, जिनका नाम सुनते ही मन में सादगी, सरलता और ईमानदारी की तस्वीर उभर जाती है, जिन्हें पद, प्रतिष्ठा, पावर और दिखावा का कोई लोभ नहीं रहता। उनमें से एक अधिकारी उत्तराखंड की अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी है। कुछ वर्षों पहले देहरादून आरटीओ में एक महिला लंबी कतार में अपनी बारी का इंतजार कर रही थी।
PunjabKesari
आरटीओ कार्यालय में अधिकारियों ने जब पहचानने की कोशिश की तो पता चला यह तो आईएएस राधा रतूड़ी है। आईएएस अधिकारी के लाइन में लगने से मौके पर सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों के हाथ पैर फूल गए। खैर ऐसे कई वाक्य हैं, जिनकी लंबी फेहरिस्त है ताजा वाक्या आज का है। देहरादून पुलिस लाइन में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश की अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी गैलरी में सीट न मिलने पर बग़ैर कोई हंगामा किए चुपचाप नीचे बिछी चादर पर सादगी से फोन पर बात करते-करते बैठ गई। नेता और अफ़सर कुर्सी के लिए ही जीते हैं और कुर्सी के लिए ही मरते हैं। देखते ही देखते अधीनस्थों में कोलाहल पड़ गया और उनके लिए कुर्सी की व्यवस्था की गई। उनके पति, पूर्व पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूडी के भी विगत में ऐसे अनेक प्रसंग सामने आए हैं। एक बार पूर्व महानिदेशक अनिल रतूड़ी उस वक्त वह पुलिस महानिदेशक के पद पर थे। स्वयं अपना वाहन चलाकर जा रहे थे। अचानक उनसे रेड लाइट जंप हो गई। उन्होंने सामने ट्रैफिक ड्यूटी में खड़े सिपाही को बुलाकर स्वयं अपना चालन करवाया। आप कभी भी रतूड़ी दंपति को सोशल मीडिया पर गढ़वाली गाना गाते हुए देख सकते हैं।
PunjabKesari
रतूड़ी दंपति परिवार को लेकर पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा के पुत्र वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा लिखते हैं। सब जानते हैं कि यह दम्पति फोटो शूट के लिए ऐसे करतब नहीं करता, जिस तरह पाप के बोझ से चरमराती पृथ्वी सहिष्णुता के धर्म धारी शेष नाग के फन पर टिकी है, उसी तरह नेताओं-अफसरों की संयुक्त लूट पाट से आहत उतराखंड रतूड़ी जैसे लोक सेवकों की सत्य निष्ठा पर टिका है। जल्द ही राधा रतूड़ी उत्तराखंड की मुख्य सचिव बनने जा रही है। यह उत्तराखंड का सौभाग्य होगा कि सरल सौम्य विचार की ईमानदार अधिकारी मुख्य सचिव के पद पर उत्तराखंड के इस पद को सुशोभित करेगी।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!