CM योगी ने ‘यूपी ट्रेवल मार्ट-2019' का किया उद्घाटन, कहा- बढ़ेंगी रोजगार की संभावनाएं

Edited By Deepika Rajput,Updated: 10 Aug, 2019 02:00 PM

yogi adityanath statement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘उत्तर प्रदेश ट्रेवल मार्ट-2019'' के उद्घाटन अवसर पर कहा कि मेरा मानना है कि पर्यटकों को उनके ठहराव स्थल की एक-एक गतिविधि से जोड़ा जाए तो इससे विकास और रोजगार की संभावनाएं काफी बढ़ेंगी।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ‘यूपी ट्रेवल मार्ट-2019' का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि पर्यटकों को उनके ठहराव स्थल की एक-एक गतिविधि से जोड़ा जाए तो इससे विकास और रोजगार की संभावनाएं काफी बढ़ेंगी।

दुधवा नेशनल पार्क का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पर्यटन के साथ-साथ वन्यजीवन से जुड़े ऐसे अनेक केंद्र हैं, चाहे सोनभद्र हो, बुंदेलखंड हो या फिर तराई के क्षेत्र। ऐसे अनेक इलाके मिलेंगे जहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। टूर ऑपरेटर पर्यटकों को वन्यजीवन के साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। टूर ऑपरेटरों के साथ इस क्षेत्र में काम करने वाले सभी लोगों से मेरी अपील है कि वे स्थानीय नौजवानों को इस क्षेत्र में प्रशिक्षित करें। इस क्षेत्र में अच्छे गाइड और अन्य सेवादाता लोगों की जरूरत है। ये लोग पर्यटन विकास की संभावनाओं को आगे बढ़ाने में अगर मदद करते हैं तो मेरा मानना है कि इस दिशा में एक बहुत बड़ा काम शुरू हो सकता है। हमारी सरकार ने प्रदेश में आध्यात्मिक पर्यटन की दृष्टि से कुछ नए विकास बोर्ड बनाने की कार्रवाई शुरू की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम प्रयागराज कुंभ को दुनिया के अनोखे आयोजन के रूप में प्रस्तुत करने में इसलिए कामयाब रहे क्योंकि इसके लिए हमने ‘प्रयागराज मेला प्राधिकरण' का गठन किया और कार्ययोजना बनाकर उसे जिम्मेदारी सौंपी। ऐसे ही मथुरा, वृंदावन, बरसाना, गोकुल, नंदगांव समेत सभी 7 तीर्थों को हमने ‘ब्रज तीर्थ विकास परिषद' से जोड़ा है। हमने काशी विश्वनाथ धाम के रूप में इस क्षेत्र के समग्र विकास की कार्ययोजना को आगे बढ़ाया है। साथ ही अयोध्या, चित्रकूट, नैमिषारण्य, विंध्यवासिनी धाम, देवीपाटन धाम को भी विकास के महत्वपूर्ण केंद्रों के रूप में विकसित करने के लिए हमने विकास बोर्ड बनाने की कार्रवाई शुरू की है। इससे प्रदेश में विकास की अनेक संभावनाओं को विकसित किया जा सकता है।

योगी ने कहा कि सरकार ने पर्यटन विकास की जो नई नीति घोषित की है, उसके तहत आगामी 5 वर्षों के दौरान बड़ी संख्या में होटल और रेस्त्रां की श्रृंखलाएं खड़ी होंगी और उन्हें पर्यटन विकास के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होंने विश्वास जताया कि यूपी में पर्यटन क्षेत्र में विकास की ढेरों संभावनाओं को वास्तविकता में बदलने में टूर ऑपरेटर मददगार होंगे। प्रदेश सरकार ने अपनी जो पर्यटन नीति बनाई है, उसके तहत उनकी हर संभव मदद की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!