याेगी सरकार के मिशन राेजगार के तहत यूपी के 50 लाख युवाओं काे मिलेगी नाैकरी

Edited By Ajay kumar,Updated: 11 Nov, 2020 06:13 PM

up to target 50 lakh youth by march 2021

उत्तर प्रदेश सरकार में ‘‘मिशन रोजगार''''के तहत मार्च,2021 तक 50 लाख युवाओं को सेवायोजित करने का लक्ष्य पर रखा है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार में ‘‘मिशन रोजगार''के तहत मार्च,2021 तक 50 लाख युवाओं को सेवायोजित करने का लक्ष्य पर रखा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में ‘‘मिशन रोजगार'' के तहत श्रम विभाग द्वारा अभियान चलाये जाने के सम्बन्ध में आज यहां प्रस्तुतीकरण किया गया, जिसमें राज्य के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल द्वारा प्रस्तावित अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गई। इसके अलावा बैठक में मिशन रोजगार अभियान के माध्यम से इस वित्तीय वर्ष के अन्त तक 50 लाख युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार तथा कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से स्वरोजगार तथा विभिन्न विभागों से रोजगार सम्बन्धी डाटा संग्रहण आदि पर गहन विचार विमर्श किया गया।      

तिवारी ने कहा कि प्रत्येक विभाग अपना रोजगार प्लान बनाये तथा इसी प्रकार जिलों में जिलाधिकारी अपने जिले का रोजगार प्लान बनाएं। प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय द्वारा रोजगार से सम्बन्धित समस्त डाटाबेस को सुरक्षित एवं अपडेट रखने के लिए एप एवं पोटर्ल विकसित करने की कार्यवाही तथा उक्त पोटर्ल पर रोजगार से सम्बन्धित डाटा प्रविष्टि के लिए विभागों से समन्वय का कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रशासकीय विभागों के तहत समस्त निदेशालय, निगम बोडर्, आयोग आदि अपने विभाग के लिए एक नोडल अधिकारी नामित करेंगे, जो कि रोजगार से सम्बन्धित डाटा की प्रविष्टि अद्यतन करने के लिए उत्तरदायी होंगे। नोडल अधिकारी द्वारा मिशन रोजगार के सम्बन्ध में विभागीय कार्य योजना भी पोटर्ल पर अपलोड किया जायेगा।       

प्रस्तावित ‘मिशन रोजगार' अभियान के सम्बन्ध में कार्य योजना की जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक रोजगार व स्वरोजगार के 50 लाख अवसर सृजित किये जाने का लक्ष्य है, जिनमें नियमित नियुक्तियां आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियुक्तियां, निजी क्षेत्र के द्वारा नियुक्तियां, कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा रोजगार एवं स्वरोजगार सृजन के माध्यम से रोजगार इत्यादि शामिल होंगे। सभी विभाग रोजगार, स्वरोजगार तथा कौशल प्रशिक्षण प्रदान किये जाने का रोडमैप तैयार करेंगे जिसमें सभी योजनाओं में सृजित होने वाले रोजगार के लक्ष्य व उसके सापेक्ष प्राप्ति का विवरण तथा कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार का वितरण भी शामिल करेंगे।   

सहगल ने कहा कि मिशन रोजगार के अनुश्रवण के लिए शासन स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में तथा जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन प्रस्तावित किया गया है। मिशन अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए जिला स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा, जिनमें जन प्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। इसके अलावा प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न संस्थानों के सहयोग से लाभार्थीपरक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाना प्रस्तावित किया गया है। बैठक में सभी प्रमुख विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव सहित वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!