UP Bypoll Election Result: विधानसभा उपचुनाव में BJP के सहयोगी अपना दल (एस) ने दोनों सीटें जीतीं, आजम खान के किले पर भी कब्जा

Edited By Mamta Yadav,Updated: 13 May, 2023 11:04 PM

up bypoll election result bjp s ally apna dal s won both the seats

उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले की स्वार और मिर्जापुर जिले की छानबे (अनुसूचित जाति) विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) ने समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवारों को पराजित कर मुख्‍य विपक्षी दल को...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले की स्वार और मिर्जापुर जिले की छानबे (अनुसूचित जाति) विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) ने समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवारों को पराजित कर मुख्‍य विपक्षी दल को झटका दिया है, साथ ही सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के किले पर भी कब्जा कर लिया है।
PunjabKesari
अपना दल (एस) ने विधानसभा में अपने सदस्य संख्या में विस्तार करते हुए राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को भी मजबूती दी है। रामपुर और छानबे में जीत पर उप्र के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को बधाई देते हुए ट्वीट किया '' उप्र की स्वार और छानबे विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा गठबंधन की शानदार विजय की सभी कर्मठ कार्यकर्ताओं एवं सम्मानित मतदाताओं को हार्दिक बधाई।'' उन्होंने कहा ''प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मार्गदर्शन में प्राप्त ये जीत सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के मूल मंत्र पर काम कर रही डबल इंजन सरकार द्वारा स्थापित सुशासन के प्रति अटूट जन-विश्वास की प्रतीक हैं। दोनों विधानसभा वासियों का अभिनंदन।''
PunjabKesari
वहीं केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री और अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने ट्वीट किया '' रामपुर के स्वार विधानसभा सीट की जीत अमन व विकास पसंद जनता, अपना दल, भाजपा व निषाद पार्टी के निष्ठावान कार्यकर्ताओं व समर्थकों एवं आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और उप्र के लोकप्रिय मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के सुशासन और विकास की जीत है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए एनडीए गठबंधन के समर्पित कार्यकर्ताओं का बहुत बहुत आभार।'' निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, स्वार विधानसभा सीट पर उपचुनाव में अपना दल (सोनेलाल) के शफीक अहमद अंसारी ने सपा प्रत्याशी अनुराधा चौहान को 8724 मतों से हराया। अपना दल (एस) के अंसारी को 68,630 वोट मिले जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंदी सपा की अनुराधा चौहान को 59,906 वोट मिले। उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) की रिंकी कोल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तथा समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार कीर्ति कोल को 9587 मतों से हरा दिया है।

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, अपना दल (एस) की रिंकी कोल को 76203 वोट मिले जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंदी कीर्ति को 66616 वोट मिले। छानबे सीट अपना दल (एस) के विधायक राहुल प्रकाश कोल के निधन के बाद रिक्त घोषित की गयी थी। अपना दल (एस) ने राहुल कोल की पत्नी को उम्मीदवार बनाया जबकि सपा ने 2022 में राहुल को टक्‍कर देने वाली कीर्ति कोल पर ही दांव आजमाया। छानबे (अजा) सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अजय कुमार को 2541 मत मिले। इस विधानसभा सीट पर निर्दलीय समेत कुल आठ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे। बहुजन समाज पार्टी ने यहां अपना प्रत्याशी नहीं उतारा था। यह सीट से अपना दल (एस) की अध्यक्ष और केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री अनुप्रिया पटेल के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र मिर्जापुर की पांच विधानसभा सीटों में एक है। यहां पूर्व में भी अपना दल (एस) का ही कब्जा रहा लेकिन सर्वाधिक रोचक स्‍वार का मुकाबला रहा जहां पार्टी ने आजम खां के वर्चस्व को तोड़ा है। उत्तर प्रदेश में रामपुर जिले की स्वार और मिर्जापुर जिले की छानबे (अनुसूचित जाति) विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को मतदान हुआ था। उपचुनावों में सबका ध्यान स्वार सीट पर था, क्योंकि इस सीट का प्रतिनिधित्व पहले सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान करते थे। 2017 और 2022 के विधानसभा चुनावों में अब्दुल्ला आजम स्वार से जीते लेकिन दोनों बार उन्हें अपनी सदस्यता गंवानी पड़ी।

इस बार स्वार सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को एक मामले में सजा सुनाये जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई थी। वर्ष 2020 में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने हलफनामे में उम्र छिपाने के लिए अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन रद्द कर दिया था। रामपुर से मिली खबर के मुताबिक, सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान अब तक अपने घर से बाहर नहीं निकले और न ही उन्होंने कोई बयान जारी किया। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अपना दल (सोनेलाल) के शफीक अहमद अंसारी ने उपचुनाव में कुल मतदान का 50 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल किया। उपचुनाव के लिये 10 मई को स्वार में हुये मतदान में 1.35 लाख से ज्यादा वोट पड़े थे। इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस ने इस सीट से उम्मीदवार नहीं उतारे थे। जीत दर्ज करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में अंसारी ने कहा कि यह जीत भाजपा और अपना दल (सोनेलाल) पार्टी के कार्यकर्ताओं के सामूहिक प्रयास और कड़ी मेहनत का परिणाम है। विधानसभा उप चुनावों में पार्टी की सहयोगी पार्टी की जीत की सराहना करते हुए, रामपुर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने आजम खान पर निशाना साधते हुए कहा, "जिस आदमी को वोट देने का अधिकार नहीं है, उस आदमी को जनता के फैसले को देखते हुए, ये देश छोड़ देना चाहिए, और यहां नहीं रहना चाहिए। यहां नफरत की राजनीति नहीं चलेगी। आजम खान ने हमेशा यहां हिंदू-मुस्लिम के बीच में खाई पैदा करने का काम किया है.।"

मुरादाबाद की एक अदालत द्वारा 15 साल पुराने एक मामले में अब्दुल्ला आजम को दो साल की जेल की सजा सुनाये जाने के कारण उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गयी थी और 13 फरवरी को यह सीट खाली घोषित कर दी गयी थी। फरवरी 2023 में, सपा नेता अब्दुल्ला आज़म खान का नाम उत्तर प्रदेश विधान सभा से उनकी अयोग्यता के बाद, रामपुर विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची से हटा दिया गया था। गौरतलब है कि आजम खां खुद भी पिछले साल उस वक्त अयोग्य घोषित कर दिये गये थे, जब नफरती भाषण के एक मामले में एक अदालत द्वारा उन्हें तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। नवंबर 2022 में, समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान का नाम उत्तर प्रदेश के रामपुर में मतदाता सूची से हटा दिया गया था, उन्हें 2019 के अभद्र भाषा मामले में दोषी ठहराया गया था। जिसके चलते आजम अपनी पारंपरिक सीट रामपुर पर पांच दिसंबर को हुए उपचुनाव और हाल ही में हुए स्वार उपचुनाव में भी वोट नहीं डाल सके।

उल्लेखनीय है कि राज्‍य में उप चुनावों के परिणाम ने विधानसभा में दलीय तस्‍वीरों में आंशिक बदलाव किया है। उत्‍तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 255 विधायक हैं, जबकि उप चुनाव परिणाम आने के बाद उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायकों की संख्या 11 से बढ़कर 13 हो गयी है। भाजपा की एक अन्‍य सहयोगी निषाद पार्टी के छह विधायक हैं। समाजवादी पार्टी के 109 विधायक हैं जबकि उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के नौ विधायक हैं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह विधायक हैं, कांग्रेस और जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के दो-दो विधायक हैं और बहुजन समाज पार्टी के पास विधानसभा में एक सदस्य है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!