75th Independence Day 2022: आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान कुशीनगर में हर घर पर फहरेगा तिरंगा

Edited By Mamta Yadav, Updated: 25 Jun, 2022 12:44 PM

tricolor will be hoisted house in during the amrit festival of independence

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान ‘हर घर तिरंगा'' कार्यक्रम में शासन के दिशानिर्देशों के तहत प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करते हुए आगामी 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा।

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान ‘हर घर तिरंगा' कार्यक्रम में शासन के दिशानिर्देशों के तहत प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करते हुए आगामी 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा।       

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम देशभर में मनाया जा रहा है। इस सिलसिले में जिला विकास अधिकारी एवं परियोजना निदेशक राजनाथ भगत की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में हुई बैठक में हर घर पर तिरंगा फहराने का फैसला किया गया। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक सप्ताह तक आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत हर घर पर तिरंगा फहराया जायेगा। इसका मकसद प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करते हुए स्वतन्त्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है।       

इसके अंतर्गत 11 से 17 अगस्त तक हर घर एवं प्रतिष्ठान में देश के नागरिकों को तिरंगा फहराने के लिये प्रेरित किया जाएगा। भगत ने बैठक में विभागवार झंडे का लक्ष्य निर्धारित करते हुए बताया कि प्रत्येक सरकारी अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों विभिन्न नागरिक संगठनों आदि का सहयोग लेकर इस मुहिम को सफल बनाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर संबन्धित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का आयोजन करते हुए ग्राम प्रधानों को शत प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों तथा नलकूपों आदि पर झण्डा फहराने के लिए प्रेरित किया जायेगा। जनपद के समस्त सरकारी अधिकारी, कर्मचारियों, शिक्षकों, शिक्षामित्रों, स्वास्थ्यकर्मियों, आंगनबाड़ी कर्मियों, आशा बहुओं आदि को पूर्व निर्धारित लक्ष्य देकर इस मुहिम का हिस्सा बनाया जायेगा।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!