उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के 249 नये मामले : अब तक 127 ने गंवायी जान

Edited By PTI News Agency,Updated: 20 May, 2020 11:42 PM

pti uttar pradesh story

लखनउ, 20 मई :भाषा: उत्तर प्रदेश में बुधवार को कोविड—19 संक्रमण के 249 नये मामले सामने आये । चार और मौतों के साथ ही इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढकर 127 हो गयी है ।

लखनउ, 20 मई :भाषा: उत्तर प्रदेश में बुधवार को कोविड—19 संक्रमण के 249 नये मामले सामने आये । चार और मौतों के साथ ही इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढकर 127 हो गयी है ।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल 5175 मामले हैं, जिनमें से 1982 सक्रिय संक्रमण के मामले हैं और 3066 मरीज उपचारित होकर अस्पताल से छुटटी पा चुके हैं । राज्य में इस संक्रमण की वजह से अब तक जान गंवाने वालों की संख्या 127 हो गयी है ।
बुलेटिन में कहा गया कि चार ताजा मौतों में से दो प्रयागराज में और एक एक मेरठ एवं गोरखपुर में हैं ।
इससे पहले प्रमुख सचिव :चिकित्सा एवं स्वास्थ्य: अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि मंगलवार को पहली बार सैम्पल जांच का आंकडा सात हजार को पार कर गया है और कुल 7179 सैम्पल की जांच की गयी । कुल 558 पूल टेस्टिंग के लिए लगाये गये और इनमें से 65 में इसकी पुष्टि हुयी ।
उन्होंने बताया कि हॉटस्पाट और अन्य क्षेत्रों में लगातार सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है और कुल 67 लाख 64 हजार 24 घरों में तीन करोड़ 38 लाख 7714 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है ।
प्रमुख सचिव ने कहा कि आरोग्य सेतु का लगातार उपयोग किया जा रहा है और जो अलर्ट प्राप्त हो रहे हैं, उन्हें जिलों को उपलब्ध कराया जा रहा है । इसके अलावा जिन्हें अलर्ट आता है, ऐसे 23,780 लोगों को स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण कक्ष से फोन किया गया है । इनमें से 71 लोगों ने बताया कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं । उनका इलाज विभिन्न चिकित्सालयों में चल रहा है । कुल 41 लोगों ने बताया कि वे उपचारित हो चुके हैं और 326 इस समय पृथक—वास केन्द्रों में हैं । बाकी को सलाह दी गयी है कि वे पूरी सतर्कता बरतें ।
उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों से प्रवासी कामगार एवं श्रमिक बड़ी संख्या में प्रदेश में लौट रहे हैं । उनमें संक्रमण के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं, ऐसे में आवश्यक है कि प्रवासी कामगार घर पर पृथक—वास का सख्ती से पालन करें ।
प्रसाद ने बताया कि अब तक आशा कार्यकर्ताओं ने पांच लाख 36 हजार 223 प्रवासी कामगारों का सर्वेक्षण किया, जिनमें से 629 लोग कोरोना संक्रमण के किसी ना किसी लक्षण वाले मिले और उनके नमूने लेकर जांच करायी जा रही है ।
उन्होंने कहा कि ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समितियों का दायित्व है कि वे सुनिश्चित करें कि अगर प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को घर पर पृथकवास में रखा गया है तो वे उसका सख्ती से पालन करें ।
कोविड—19 संक्रमण से सबसे अधिक 27 मौतें आगरा में हुई हैं । मेरठ में 21, मुरादाबाद में 11, अलीगढ और कानपुर में आठ आठ, गौतम बुद्ध नगर एवं फिरोजाबाद में पांच पांच, वाराणसी, संत कबीर नगर, मथुरा और झांसी में चार चार, प्रयागराज में तीन, बस्ती, जालौन, मैनपुरी और गाजियाबाद में दो दो तथा गोरखपुर, लखनउ, हापुड, बुलंदशहर, बिजनौर, प्रतापगढ, अमरोहा, बरेली, श्रावस्ती, आजमगढ, एटा, कानपुर देहात, महोबा, कुशीनगर और ललितपुर में एक एक व्यक्ति की जान कोरोना संक्रमण की वजह से गयी है ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!