राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री का इस्तीफा किया स्वीकार, नयी सरकार के गठन तक पद पर बने रहेंगे

Edited By Ramkesh,Updated: 05 Jun, 2024 04:00 PM

president accepted the resignation of the prime minister he will remain

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अपना इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दिया जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया और उनसे नयी सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने को कहा। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी...

लखनऊ/नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अपना इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दिया जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया और उनसे नयी सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने को कहा। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज राष्ट्रपति से मुलाकात की और मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा उन्हें सौंप दिया।

राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और श्री नरेन्द्र मोदी एवं मंत्रिपरिषद से अनुरोध किया है कि वे नयी सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहें।" इससे पहले, सूत्रों के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। मंगलवार को हुयी मतगणना में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने बहुमत हासिल कर लिया।

543 सदस्यीय लोकसभा में राजग को बहुमत के जादुई आंकड़े (272) से अधिक सीटें मिलीं हालांकि 2014 के बाद पहली बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला। भाजपा को सरकार बनाने के लिए अब अपने गठबंधन सहयोगियों पर निर्भर रहना होगा। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के सबसे बड़े घटक कांग्रेस को इस चुनाव में 99 सीटें मिलीं जो 2019 में 52 थीं। 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!