पुलिस हिरासत में युवक की मौत पर गरमाई सियासत, सपा बोली-  ये क्या कोई रामराज है ?

Edited By Ramkesh,Updated: 16 May, 2024 07:32 PM

politics heated up over the death of a young man in police custody

ग्रेटर नोएडा के बिसरख थानाक्षेत्र में युवक की मौत मामले अब सियासत गरमा गई है। दरअसल, इसे लेकर सपा ने गंभीर अरोप लगाए हैं। पार्टी ने अपने अधिकारिक सोशल मीडिया x पर कहा कि मृतक के भाई का दावा है कि पुलिसवालों ने भाई को छोड़ने की एवज में एक रात पहले 5...

लखनऊ: ग्रेटर नोएडा के बिसरख थानाक्षेत्र में युवक की मौत मामले अब सियासत गरमा गई है। दरअसल, इसे लेकर सपा ने गंभीर अरोप लगाए हैं। पार्टी ने अपने अधिकारिक सोशल मीडिया x पर कहा कि मृतक के भाई का दावा है कि पुलिसवालों ने भाई को छोड़ने की एवज में एक रात पहले 5 लाख रुपए मांगे और शराब मांगी।  युवक के परिवार वालों ने पुलिस को तत्काल रात में ही 50 हजार रुपए दे दिए और शराब के लिए 1 हजार रुपए दिए और साढ़े 4 लाख रुपए सुबह देने का वायदा किया।  पुलिस ने कहा कि सुबह पैसे दे जाना और आकर अपने भाई को ले जाना। सुबह जब परिजन पैसा लेकर चौकी पहुंचे तो वहां उन्हें युवक फांसी पर लटका मृत मिला। 

ये घटनाएं यूपी में व्याप्त जंगलराज बयां कर रहीं हैं - सपा 
पार्टी ने आगे कहा कि कस्टोडियल डेथ ,वसूली के लिए पुलिस द्वारा हत्या ,पुलिस द्वारा दबिश के दौरान छेड़खानी ,बलात्कार और परिजनों। के साथ मारपीट जैसी तमाम घटनाएं योगीराज/भाजपा सरकार में 7 सालों में सामने आई हैं ,ये घटनाएं यूपी में व्याप्त जंगलराज बयां कर रहीं हैं, जब खुद यूपी के सीएम पुलिस वालों को ठोक दो ,मार दो ,राम नाम सत्य कर दो ,गिरा दो ,गर्मी निकाल दो ,बुलडोजर चला दो ,मिट्टी में मिला दो जैसे सार्वजनिक बयान देकर वोट पॉलिटिक्स करेंगे और कानून व्यवस्था खुद तोड़ेंगे और पुलिस को बढ़ावा देंगे तथा न्याय प्रक्रिया/संविधान/लोकतंत्र का अपमान करेंगे तो जो हो रहा है वही तो होगा, ये क्या कोई रामराज है ? जहां पुलिस किसी को भी पकड़कर मार देती है ? ये तो विशुद्ध रूप से जंगलराज है। 

पूछताछ के लिए थाने लाई थी पुलिस 
आप को बता दें कि ग्रेटर नोएडा में बिसरख थानाक्षेत्र की चिपियाना बुजुर्ग चौकी में हिरासत में एक युवक ने कथित रूप से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। युवक के परिजनों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाया है। पुलिस उपायुक्त (जोन द्वितीय) सुनिती ने बताया कि चिपियाना गांव के पास स्थित एक कंपनी में काम करने वाली एक महिला ने अपने सहकर्मी योगेश (22) पर बलात्कार का आरोप लगाया था और उसने इस संबंध में पुलिस अधीक्षक (लखनऊ) से शिकायत की थी।

पंखे से लटक कर युवक ने दी जान 
 उन्होंने बताया कि जांच दल लखनऊ से नोएडा आया और इस जांच के क्रम में पुलिस ने बृहस्पतिवार सुबह को योगेश को पूछताछ के लिए चौकी पर बुलाया। उनके अनुसार पुलिस का एक दल योगेश को बाहर कुर्सी पर बैठाकर घटनास्थल पर पहुंचा और चौकी पर एक महिला कांस्टेबल निगरानी पर थी। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि इसी बीच योगेश ने चौकी के अंदर जाकर कमरे का दरवाजा बंद कर लिया तथा पंखे से फंदा लगाकर फांसी लगा ली। 

अब दोषियों पर कार्रवाई की बात कर रहे अधिकारी 
उन्होंने बताया कि उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां पर डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है तथा दोषी पाए जाने पर संबंधित पुलिस कर्मियो के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। योगेश मूल रूप से जनपद अलीगढ़ का रहने वाला था। उसके परिजनों में आरोप लगाया पुलिस की पिटाई के डर से उसने आत्महत्या की। मालूम हो कि कुछ दिन पूर्व भी थाना सेक्टर 39 क्षेत्र में एक व्यक्ति की हिरासत में मौत हो गई थी। फिलहाल इस मामले में पूरे थाने को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया है। 
 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!