Etawah News: लायन सफारी में फिर दौड़ी खुशियां, शेरनी नीरजा ने 4 शावकों को दिया जन्म

Edited By Mamta Yadav,Updated: 01 Jun, 2024 02:37 PM

happiness runs again in lion safari lioness neerja gives birth to 4 cubs

उत्तर प्रदेश के इटावा में बनी लायन सफारी में एक बार फिर से खुशियां देखने को मिली है। यहां एक शेरनी ने 4 बच्चों को जन्म दिया है। जिसके बाद से सफारी पार्क का स्टाफ काफी खुश है।

Etawah News, (अरवीन): उत्तर प्रदेश के इटावा में बनी लायन सफारी में एक बार फिर से खुशियां देखने को मिली है। यहां एक शेरनी ने 4 बच्चों को जन्म दिया है। जिसके बाद से सफारी पार्क का स्टाफ काफी खुश है।
PunjabKesari
शेरनी नीरजा ने 4 शावकों को दिया जन्म
बता दें कि इटावा जिले में बने सफारी पार्क में फिर से शेरों का कुनबा बढ़ता हुआ दिखाई देने लगा है। सफारी पार्क के बब्बर शेर प्रजनन केंद्र में 12 दिसंबर 2020 को जन्मी शेरनी नीरजा ने पहली बार तीन शावको को जन्म दिया है। बताते चले कि शेरनी नीरजा की मॅटिंग गुजरात से आये नर शेर कान्हा से दिनांक 12 फरवरी से 15 फरवरी 2024 के मध्य हुयी थी। शेरनी नीरजा ने दिनांक 31 मई/01 जून की रात्रि में तीन शावकों को जन्म दिया है। प्रथम शावक रात्रि 09.50 बजे, दूसरा शावक रात्रि 10.51 बजे पर तथा तीसरा शावक आज प्रातः 03.17 बजे पर हुआ। प्रातः 10.50 बजे पर चौथे शावक ने भी जन्म लिया जिसमें कोई हरकत नहीं है। शेरनी नीरजा व तीन नवजात शावक स्वस्थ है। चूंकि शेरनी नीरजा ने पहली बार शावकों को जन्म दिया है इसलिए अभी पूरी तरह से वह शावकों को अपना दूध नहीं पिला पा रही है परन्तु वह सभी शावकों का भरपूर ध्यान रख रही है तथा शावक मां का दूध पीने के लिए निरन्तर प्रयास कर रहे है।
PunjabKesari
CCTV कैमरों की नजर से नवजात शावकों पर रखी जा रही नजर
शेरनी नीरजा के द्वारा 4 शावको को जन्म देने के बाद सफारी प्रशासन काफी खुश है। सफारी के लोग नहीं चाहते हैं कि शावको को किसी भी तरीके की कोई भी परेशानी आए। जिसको लेकर सीसीटीवी कैमरे की नजर से शेरनी नीरजा और उसके नवजात शावको पर लगातार नजर रखी जा रही है। वहीं स्वास्थ्य एवं व्यवहार पर सफारी पार्क के सलाहकार डॉ० सी०एन० भुवा, पशुपालन विभाग, उत्तर प्रदेश के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ० आर०के० सिंह एवं सफारी पार्क के पशु चिकित्सक डॉ० रोबिन सिंह यादव एवं डा० शैलेन्द्र सिंह द्वारा सतत निगरानी रखी जा रही है। सफारी पार्क में नवजात शावकों के जन्म लेने से वर्तमान में बब्बर शेरों की संख्या 16 हो गयी है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!