LDA में बड़ा घोटाला: भूमाफियाओं ने फर्जी दस्ताबेज बनाकर बेच दी ‘राधाग्राम योजना’ की 524 बीघा जमीन

Edited By Umakant yadav, Updated: 06 Jan, 2021 01:58 PM

big scam in lda land mafias create fake documents and sell 524 bigha land

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ा घोटाला सामने आया है। यहां भूमाफियाओं ने लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) की 524 बीघा जमीन को फर्जी दस्ताबेज बनाकर बेच दिया। जानकारी मुताबिक भूमाफियाओं ने लखनऊ में चल रही LDA की पूरी राधाग्राम योजना को ही बेच दिया।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ा घोटाला सामने आया है। यहां भूमाफियाओं ने लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) की 524 बीघा जमीन को फर्जी दस्ताबेज बनाकर बेच दिया। जानकारी मुताबिक भूमाफियाओं ने लखनऊ में चल रही LDA की पूरी राधाग्राम योजना को ही बेच दिया। अब जब इस मामले का खुलासा हुआ तो एलडीए ने इस पूरी प्लॉटिंग को निरस्त करने की ओर कदम बढ़ा दिया है।

LDA के अधिकारियों की मिली भगत से बेची गई 524 बीघाजमीन
लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने 1984 में 524 बीघा जमीन पर राधाग्राम योजना की शुरुआत की थी। जमीन लेने के बाद जब एलडीए योजना बनाने में व्यस्त था, तब फर्जी तरीके से भूमाफियाओं ने इस जमीन पर अपनी नजर गड़ा ली। अब खुलासा हुआ है कि एलडीए के अधिकारियों के साथ मिलकर ही डीलर्स ने जमीन के प्लॉट बनाकर प्राइवेट लोगों में बेचना शुरू कर दिया। लंबे समय तक जब ये सारा कारनामा चल रहा था, तब एलडीए ने कोई आपत्ति भी नहीं जताई। लेकिन अब जब दस्तावेजों की जांच चल रही थी, तो सच सामने आ गया।

लंबे समय से राधाग्राम योजना की जमीन पर नहीं हो सका काम
गौरतलब है कि लंबे वक्त से राधाग्राम योजना की 524 बीघा जमीन में कुछ काम नहीं हो सका, यही कारण रहा कि प्रॉपर्टी डीलरों ने पिछले 10 साल में अवैध प्लॉटिंग कर जमीन ही बेच डाली। एलडीए से जुड़े इस मामले के सामने आने के बाद अब जमीन पर कब्जा वापस लिया जाएगा और कानूनी एक्शन लिया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

51/0

6.1

Sunrisers Hyderabad

193/6

20.0

Mumbai Indians need 143 runs to win from 13.5 overs

RR 8.36
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!