यूपी विधान परिषद उपचुनाव: चुनाव से पहले निर्विरोध निर्वाचित BJP प्रत्याशी बहोरन लाल मौर्य, बने विधान परिषद सदस्य

Edited By Anil Kapoor,Updated: 05 Jul, 2024 07:31 PM

bahoran lal maurya elected unopposed in up legislative council by election

UP Politics News: उत्तर प्रदेश विधानपरिषद की एक सीट पर 12 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार बहोरन लाल मौर्य शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित हो गये। विधानसभा के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। विधानसभा...

UP Politics News: उत्तर प्रदेश विधानपरिषद की एक सीट पर 12 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार बहोरन लाल मौर्य शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित हो गये। विधानसभा के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। विधानसभा के विशेष सचिव एवं निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद मुशाहिद ने शुक्रवार शाम बहोरन लाल मौर्य के सम्यक रूप से निर्वाचित होने की घोषणा की। मुशाहिद ने बहोरन लाल मौर्य ने निर्वाचित होने की सूचना भी जारी कर दी। विधानसभा के एक विशेष सचिव ने बताया कि शुक्रवार को नामांकन वापसी की अवधि समाप्त होने के बाद बहोरन लाल मौर्य को निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र दे दिया गया।

बहोरन लाल मौर्य ने मंगलवार को MLC के लिए दाखिल किया था नामांकन पत्र
बहोरन लाल मौर्य ने मंगलवार को विधानपरिषद की सदस्यता (एमएलसी) के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था और उनके मुकाबले विपक्षी दलों से कोई नामांकन दाखिल नहीं किये जाने से वह निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये। शुक्रवार को नामांकन वापसी की समय समाप्त होने के बाद उनके निर्वाचित होने की घोषणा की गयी। इस उपचुनाव के लिये 25 जून को अधिसूचना जारी की गयी थी जबकि नामांकन की आखिरी तारीख दो जुलाई थी। तीन जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच के बाद पांच जुलाई तक नाम वापस लेने की तारीख तय की गयी थी। आवश्यकता पड़ने पर मतदान 12 जुलाई को होना तय था। यह सीट समाजवादी पार्टी के सदस्य स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा इसी साल 20 फरवरी को इस्तीफा दिये जाने के कारण रिक्त हुई। वैसे, उनका कार्यकाल जुलाई 2028 तक था।

1996 और 2017 में बरेली की भोजीपुरा सीट से विधायक रह चुके हैं बहोरन लाल मौर्य
स्वामी प्रसाद मौर्य ने विधानपरिषद की सदस्यता और सपा से त्यागपत्र देने के बाद राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के नाम से अपना राजनीतिक दल गठित किया था। बहोरन लाल मौर्य 1996 और 2017 में बरेली की भोजीपुरा सीट से विधायक रह चुके हैं। साल 2022 में विधानसभा चुनाव में वह समाजवादी पार्टी (सपा) के शहजिल इस्लाम से 9400 से अधिक मतों के अंतर से हार गये थे।विधानपरिषद की वेबसाइट के अनुसार 100 सदस्यीय इस सदन में इस वक्त भाजपा के 78 और सपा के 10 सदस्य हैं। इसके अलावा अपना दल-सोनेलाल, निषाद पार्टी, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक, राष्ट्रीय लोक दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी तथा शिक्षक दल के एक-एक और चार निर्दलीय सदस्य हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!