World Tourism Day: सीएम योगी ने दी विश्व पर्यटन दिवस की शुभकामनाएं, कहा- 'यूपी सभी पर्यटन प्रेमियों को आमंत्रित कर रहा है'

Edited By Pooja Gill,Updated: 27 Sep, 2024 09:44 AM

world tourism day cm yogi wished world

World Tourism Day 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को 'विश्व पर्यटन दिवस' की शुभकामनाएं और बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा, 'विश्व पर्यटन दिवस' की प्रदेश वासियों...

World Tourism Day 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को 'विश्व पर्यटन दिवस' की शुभकामनाएं और बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा, 'विश्व पर्यटन दिवस' की प्रदेश वासियों व सभी पर्यटन प्रेमियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं! 'अतिथि देवो भव:' के भाव के साथ 'नया उत्तर प्रदेश' आधुनिक पर्यटन सुविधाओं का एक नया गंतव्य बनकर उभरा है। आध्यात्मिक चेतना से दीप्त, सांस्कृतिक तथा ऐतिहासिक धरोहरों को संजोए और प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण उत्तर प्रदेश सभी पर्यटन प्रेमियों को आमंत्रित कर रहा है।

 


जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस
पर्यटकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाता है। माना जाता है कि पर्यटक किसी भी देश की समृद्धि का प्रतीक होते हैं। इसके अलावा पर्यटन के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था भी चलती है। टूरिज्म के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल विश्व पर्यटन दिवस का आयोजन किया जाता है। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन से जुड़े कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। विश्व पर्यटन दिवस मनाने के पीछे कई कारण हैं, जैसे पर्यटन के माध्यम से रोजगार को बढ़ावा देना, अर्थव्यवस्था में प्रगति करना, पर्यटन के माध्यम से लोगों में जागरूकता पैदा करना आदि। अगर कोई व्यक्ति कहीं जाता है तो वह वहीं रहेगा, खाना खाएगा, घूमेगा, खरीदारी करेगा, इससे रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

World Tourism Day 2024 का थीम
हर साल विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन पर संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) द्वारा एक नई थीम निर्धारित की जाती है, जो प्रमुख पर्यटन से संबंधित स्थिरता पर केंद्रित होती है। इस साल का विश्व पर्यटन दिवस 2024 का थीम "पर्यटन और शांति" है। विश्व पर्यटन दिवस के इस थीम का उद्देश्य है कि पर्यटन में बदल लाना है- रोजगार पैदा करना है, समावेश को बढ़ावा देना और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत कर सकता है। 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!