Ram Mandir News: ‘प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शास्त्रीय भारतीय वाद्ययंत्रों से गूंज उठेगा राम मंदिर परिसर

Edited By Pooja Gill,Updated: 16 Jan, 2024 12:12 PM

ram mandir news ram temple complex

Ram Mandir News: अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के प्राण प्रतिष्ठा समारोह वाले दिन पूरा परिसर संगीतमय रहेगा। इस मौके पर उत्तर प्रदेश की बांसुरी तथा ढोलक से लेकर तमिलनाडु के मृदंग जैसे देशभर के विभिन्न शास्त्रीय वाद्ययंत्र बजाये जाएंगे...

Ram Mandir News: अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के प्राण प्रतिष्ठा समारोह वाले दिन पूरा परिसर संगीतमय रहेगा। इस मौके पर उत्तर प्रदेश की बांसुरी तथा ढोलक से लेकर तमिलनाडु के मृदंग जैसे देशभर के विभिन्न शास्त्रीय वाद्ययंत्र बजाये जाएंगे। मंदिर न्यास की ओर से यह जानकारी दी गई। ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने बताया कि 22 जनवरी को भव्य समारोह के दौरान प्रस्तुति के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से संगीतकारों का चयन किया गया है।

PunjabKesari
लोगों द्वारा ‘‘अधूरे मंदिर'' में समारोह आयोजित को लेकर उठाये जा रहे सवालों पर राय ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं किसी भी आलोचना का जवाब नहीं दूंगा।'' मंदिर में रामलला की मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा' का कार्यक्रम दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। राय ने बताया कि यह समारोह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की गरिमामय उपस्थिति में होगा। यहां करीब आठ हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

PunjabKesari
समारोह में वाद्ययंत्र कलाकार होंगे शामिल
न्यास के महासचिव ने बताया कि चयनित संगीतकार अपने-अपने क्षेत्रों के भारतीय परंपरा से जुड़े विभिन्न प्रकार के ‘‘वाद्य यंत्र'' (संगीत वाद्ययंत्र) बजाएंगे। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश से बांसुरी और ढोलक, कर्नाटक से वीणा, महाराष्ट्र से सुंदरी, पंजाब से अलगोजा, ओडिशा से मर्दला, मध्य प्रदेश से संतूर, मणिपुर से पुंग, असम से नगाड़ा और काली, छत्तीसगढ़ से तंबूरा, बिहार से पखावज, दिल्ली से शहनाई और राजस्थान से रावणहत्था बजाने वाले कलाकर शामिल होंगे। पश्चिम बंगाल के श्रीखोल और सरोद, आंध्र प्रदेश से घटम, झारखंड से सितार, तमिलनाडु से नादस्वरम और मृदंग, और उत्तराखंड से हुड़का कलाकार​ भी कार्यक्रम में भाग लेंगे। जब अनुष्ठानिक मंत्रोच्चार या कोई संबोधन नहीं हो रहा होगा तब ये कलाकार वाद्ययंत्र बजाएंगे।

PunjabKesari
7 हजार से अधिक लोगों को किया गया आमंत्रित
राय ने बताया कि राम मंदिर के लिए परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में काम करने वाली कंपनी ‘एलएंडटी' और ‘टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर' के प्रतिनिधि भी समारोह में शामिल होंगे। मेहमानों के लिए जलपान तथा दोपहर के भोजन की व्यवस्था की जाएगी और पेयजल, शौचालय तथा जूता रखने की जगह सहित अन्य की व्यवस्था की गई है। मंदिर न्यास की ओर से ‘प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए सात हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!