लखनऊ को 1450 करोड़ रुपये की सौगात: CM योगी बोले- विकास अनवरत चलने वाली प्रक्रिया

Edited By Mamta Yadav,Updated: 18 Mar, 2023 11:28 PM

lucknow cm yogi said  development is a continuous process

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के विकास (Development) का श्रेय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) और दिवंगत नेता लालजी टंडन (Late leader Lalji Tandon) को देते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के विकास (Development) का श्रेय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) और दिवंगत नेता लालजी टंडन (Late leader Lalji Tandon) को देते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (CM Yogi Adityanath) ने शनिवार को कहा कि विकास अनवरत चलने वाली प्रक्रिया है जिसके लिये जनता का योगदान अति महत्वपूर्ण है। स्थानीय सांसद राजनाथ सिंह के साथ 1450 करोड़ रुपये की 352 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण (Inauguration of development projects) व शिलान्यास करने के मौके पर योगी ने कहा कि सरकार व जनमानस साथ जब मिलकर कार्य करते हैं तो परिणाम कई गुना बढ़ जाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेत़ृत्व में भारत दुनिया में नई पहचान लेकर जा रहा है। जी-20 हो या शंघाई कॉरपोरेशन के अध्यक्षता के कार्यक्रम को बढ़ाया रहा है। नागरिक के रूप में हमारा भी दायित्व है कि पीएम मोदी के 2047 तक भारत को महाशक्ति के रूप में स्थापित कर विकसित भारत के सपने को साकार कर सकें।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ को राजधानी के अनुरूप विकास की योजनाएं मिलें। यह सपना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देखा था और सांसद के रूप में उसे धरातल पर उतारा था। शहीद पथ लखनऊ के जीवन की लाइफलाइन बनी है। अटल सरकार में सड़क, परिवहन-राजमार्ग मंत्री के रूप में श्री राजनाथ सिंह इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कार्य कर रहे थे। उस समय लखनऊ को शहीद पथ की सौगात प्राप्त हुई थी। लालजी टंडन ने भी विकास के लिए अटल जी के सपनों को धरातल पर उतारने के प्रयास प्रारंभ किए थे। स्मार्ट सिटी लखनऊ को स्मार्ट जैसी सुविधाएं मिलें, उसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आए थे।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि अभी जीआईएस के एक दिन पहले तीन ब्रिज समेत कई परियोजनाओं की सौगात मिली थी। आज फिर डेढ़ हजार परियोजनाओं की सौगात मिल रही है। यातायात की सबसे बड़ी समस्या का समाधान एलडीए निकाल रहा है। ग्रीन कॉरिडोर परियोजना के पहले फेज के शुभारंभ का शिलान्यास हुआ। यह लखनऊ की यातायात की समस्या का समाधान निकालेगी। किसान पथ को आईआईएम से जोड़ने का मार्ग होगा। गोमती नदी के दोनों तटों को जो़ड़कर सुंदरीकरण के साथ ऱिवर फ्रंट की कार्रवाई कैसी होनी चाहिए, यह नई सौगात मिलने जा रही है। नगर विकास मंत्री के रूप में जब आशुतोष टंडन कार्य कर रहे थे, तब डीपीआर का काम किया था। आज वह धरातल पर उतारने जा रहा है।
PunjabKesari
योगी ने कहा कि राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल का निर्माण होने जा रहा है। देश में दो प्रधान, दो निशान, दो विधान का उद्घोष करने वाले श्यामा प्रसाद मुखर्जी की स्मृति लखनऊ से जुड़ी रही हैं। डॉ. मुखर्जी राष्ट्रवाद के प्रखर प्रवक्ता के रूप में जाने जाते हैं। पं. दीनदयाल उपाध्याय, डॉ. मुखर्जी व लखनऊ के आन-बान-शान व समरसता-समन्वय के आदर्श पुरुष श्रद्धेय अटल जी की भव्य प्रतिमा के साथ राष्ट्र प्रेरणा स्थल का शिलान्यास हुआ। स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत नगर निगम ने अत्याधुनिक तकनीकों पर आधारित नए पार्क देने के कार्यक्रम बनाए हैं। उन्होंने कहा कि 4512 आवास योजना की सौगात लखनऊ के गरीबों को मिलने जा रही है। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों को सुदृढ़ीकरण व सुविधाओं से संपन्न करने, बटलर व काला झील से जुड़ी योजनाओं का शुभारंभ हुआ। जी-20 व जीआईएस के दौरान प्रशासन ने कई चौराहों का सुंदरीकरण कराया। उनके रिमॉडलिंग कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!