राममनोहर लोहिया होते तो आज गैर भाजपावाद मुहिम चलातेः शिवपाल

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 13 Oct, 2020 08:46 AM

had ram manohar lohia run non bjpism campaign today shivpal

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि उनकी पार्टी केन्द्र सरकार की निजीकरण नीति का विरोध हर स्तर पर करेगी। डॉक्टर राममनोहर

लखनऊ: प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि उनकी पार्टी केन्द्र सरकार की निजीकरण नीति का विरोध हर स्तर पर करेगी। डॉक्टर राममनोहर लोहिया पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यशाला के समापन सत्र को संबोधित करते हुये यादव ने कहा कि केंद्र सरकार की एकांगी निजीकरण लोहिया व गांधी की सोच के विरुद्ध है। इससे आर्थिक विषमता व बेरोजगारी बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पर जितना अधिकार पूँजीशाही का है उतना ही अधिकार किसानों व छोटे व्यवसायिओं का है, ऐसे में कुछ अरबपतियों को ही ध्यान में रख कर नियम बनाना गलत है । प्रसपा निजीकरण और उन सभी कार्यों का विरोध करेगी जो आम जन के समावेशी हितों के प्रतिकूल हैं ।        उन्होंने कहा कि लोहिया 1942 की क्रांति व गोवा मुक्ति संग्राम के नायक थे।उन्होंने गांधी के अभियानों को पूर्ण प्रतिबद्धता से आगे बढ़ाया । लोहिया ने चीन के विरुद्ध तिब्बत का साथ दिया । लोहिया ने जिन कारणों से गैर-कांग्रेसवाद का नारा दिया था, वे कारण आज और भी अधिक त्रासद व भयावह रूप में विद्यमान हैं। फकर् इतना है कि उस समय कांग्रेस सत्तासीन थी, इस समय भाजपा है ।

उन्होंने आगे कहा कि लोहिया होते तो आज गैर- भाजपावाद मुहिम चलाते। अब यह मुहिम लोहिया से प्रेरणा लेकर प्रसपा करेगी । यादव ने कहा कि अंग्रेजी के अच्छे जानकार होने के बावजूद लोहिया ने हिंदी व भारतीय भाषाओं में शासनतंत्र चलाने की खुली वकालत की थी । पूर्व मंत्री शारदाप्रताप शुक्ला ने लोहिया के हिंदी आंदोलन व विकेंद्रीकरण के पक्ष में आवाज उठाया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!