खुशखबरी :अब अक्टूबर 2023 तक प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार हो जाएगा राममंदिर

Edited By Ajay kumar,Updated: 18 Dec, 2022 08:07 PM

good news now by october 2023 ram mandir will be ready for pran pratishtha

देश-विदेश में बैठे रामभक्तों के लिए सुखद खबर है। अब मंदिर का निर्माण निश्चित समय से दो माह पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। इसकी नई • डेडलाइन अक्टूबर 2023 तय कर दी गई है। इसी के साथ मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए भी तैयार हो जाएगा।

अयोध्या: देश-विदेश में बैठे रामभक्तों के लिए सुखद खबर है। अब मंदिर का निर्माण निश्चित समय से दो माह पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। इसकी नई • डेडलाइन अक्टूबर 2023 तय कर दी गई है। इसी के साथ मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए भी तैयार हो जाएगा। इससे पहले दिसंबर 2023 का लक्ष्य तय हुआ था। श्रीराम मंदिर निर्माण समिति की पहले दिन की बैठक के बाद देर शाम श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने बताया कि समिति ने विराजमान रामलला स्थल पर निर्मित हो रहे भव्य मंदिर को प्राण प्रतिष्ठा लायक बनाने की स्थिति में पहुंचाने का समय अब अक्टूबर 2023 निर्धारित कर दिया है। 

उन्होंने यह भी बताया कि निर्माणाधीन गर्भगृह 14 फुट ऊंचाई तक आकार ले चुका है और जहां तक परकोटे के फर्श की बात है तो फर्श पर कालीन वर्क इस तरह किया जाएगा कि जो श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनने के साथ ही निर्माण क्षेत्र में एक उदाहरण बन जाए। महासचिव ने बताया कि सुग्रीव किला से राम मंदिर के मार्ग को जोड़ने वाले स्थल पर यात्री सुविधा केंद्र बनाया जाएगा, जिसमें एक साथ 25000 श्रद्धालु लाभान्वित हो सकेंगे। बैठक निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में हुई, जिसमें ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, सदस्य विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, डॉ अनिल मिश्र और गोपाल के अतिरिक्त कार्यदायी संस्था एलएनटी और टीसीआई के उच्च तकनीकी अधिकारी उपस्थित रहे। 

परकोटा और यात्री सुविधा पर हुई चर्चा 

इससे पहले सुबह 11 बजे के करीब श्रीराम जन्मभूमि परिसर में श्री राम मंदिर निर्माण समिति की पहले दिन की बैठक शुरू हुई। राम जन्मभूमि परिसर के विश्वामित्र आश्रम एलएनटी कार्यालय में बैठक के दौरान लार्सन एंड टूब्रो कंपनी के इंजीनियर, टाटा के इंजीनियर के अलावा ट्रस्ट के पदाधिकारी मौजूद रहे । भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा के अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान राम मंदिर निर्माण के लिए परकोटा, लोअर प्लिंथ फर्श पर लगने वाली मकराना मार्बल और यात्री सुविधा केंद्र को लेकर चर्चा हुई। रविवार को राम जन्मभूमि परिसर में दूसरे दिन की बैठक होनी है। बैठक के बाद ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मन्दिर की ताजा तस्वीरें भी जारी की।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!