10 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें क्या करें और क्या न करें

Edited By Ajay kumar,Updated: 09 Jan, 2020 02:40 PM

जिंदगी में ग्रहण का बहुत महत्व रहता है। ग्रहण प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से अपना असर दिखाते हैं।साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी  को पौष पूर्णिमा पर...

लखनऊः जिंदगी में ग्रहण का बहुत महत्व रहता है। ग्रहण प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से अपना असर दिखाते हैं।साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी  को पौष पूर्णिमा पर लग रहा है। हालांकि ये चंद्र ग्रहण  रात 10:37 से मध्य रात्रि 2:42 बजे तक इसका प्रभाव रहेगा। ऐसे में ग्रहण के दौरान ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें।

ज्योतिषाचार्य आशुतोष वाष्णेय का कहना है की ये चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है। ये पूर्ण चंद्र ग्रहण नही है इसमें  चांद की हल्की परछाई दिखाई देगी। शास्त्रों के अनुसार इसका सूतक नही लगेगा। लेकिन इसका प्रभाव ज़रूर पड़ेगा।

ग्रहण के दौरान क्या करें, क्या न करें
विद्वान बताते हैं कि ग्रहण के दौरान अपनी छाया देखकर किसी को कुछ दान करना बेहतर होगा। ग्रहण चूंकि पौष पूर्णिमा के दिन लग रहा है तो इस दिन स्नान दान का विशेष महत्व है। साथ ही गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। गर्भवती महिलाओं को किसी तरह से चाकू का इस्तेमाल नही करना चाहिए भले ही वह सब्जी काटना क्यों न हो। इस दौरान खान-पान से बचना चाहिए।

सफेद वस्तुओं का करें दान
चंद्र ग्रहण के उपलक्ष्य में सफेद वस्तुओं का दान करना चाहिए। ज्योतिष बताते हैं कि चंद्रमा का रंग सफेद है और चंद्रमा सफेद रंग का कारक भी है। इसलिए चंद्र ग्रहण के बाद सफेद रंग की वस्तुओं का दान करना चाहिए। दान में चावल, चीनी, आटा, मोती, दूध, कपड़े, केला, बताशा के अलावा गरीबों की सेवा करना व भगवान का निरंतर स्मरण करना भी लाभदायी होता है। 

चंद्र ग्रहण के दौरान गंगा स्नान से मिलेगा पुण्य
ज्योतिष जी का कहना है कि चन्द्र ग्रहण के समय  गंगा स्नान से काफी फल मिलता है। साथ ही दान का भी विशेष महत्व होता है । अगर चंद्र ग्रहण माघ मेले के किसी स्नान पर्व पर पड़ रहा हो तो महत्व और भी बढ़ जाता है। क्योंकि स्नान पर्व के दौरान संगम स्नान के बाद गेहूं, धान, चना, मसूर दाल, गुड़, चावल, सफेद-गुलाबी वस्त्र, चूड़ा, चीनी का दान करना शुभ माना गया है। ग्रहण के बाद गंगाजल में इत्र या गुलाबजल डाल कर घर में छिड़काव करने से सौभाग्य प्राप्त होता है। 

राशियों पर पड़ता है नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव
ज्योतिषाचार्य गुंजन वाष्णेय बताते हैं कि ग्रहण का प्रभाव राशियों पर नकारात्मक और सकारात्मक तौर पर पड़ता है। इसका विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। ज्योतिष गुंजन ने बताया कि हर राशि के अनुसार दान की चीज़ निर्धारित है। 

साल में लगेंगे कुल 4 चंद्र व 2 सूर्यग्रहण
ज्योतिष विद्वानों का कहना है की 10 जनवरी को साल का जहां पहला चंद्रग्रहण है। वहीं साल में कुल छह ग्रहण लगेंगे, जिसमें चार चंद्रग्रहण और दो सूर्यग्रहण होंगे। इनमें एक सूर्यग्रहण व एक चंद्रग्रहण भारत में नहीं देखा जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!