Prayagraj News: देश से आए 'सेरेब्रल पाल्सी पीड़ित बच्चों' ने पेश की मिसाल, हुनर देखकर हो जाएंगे हैरान

Edited By Mamta Yadav,Updated: 15 Sep, 2023 03:36 PM

children suffering from cerebral palsy from the country set an example

कहते है हम भी दरिया हैं हमें अपना हुनर मालूम हैं, जिस तरफ भी चल पड़ेंगे रास्ता हो जाएगा... जी हां औेर इसी कहावत को सच करके दिखाया है प्रयागराज में देशभर से आए सेरेब्रल पाल्सी पीड़ित बच्चों ने। बच्चों ने ऐसी कला का हुनर दिखाया कि आप भी दांतों तले...

Prayagraj News, (सैय्यद रजा): कहते है हम भी दरिया हैं हमें अपना हुनर मालूम हैं, जिस तरफ भी चल पड़ेंगे रास्ता हो जाएगा... जी हां औेर इसी कहावत को सच करके दिखाया है प्रयागराज में देशभर से आए सेरेब्रल पाल्सी पीड़ित बच्चों ने। बच्चों ने ऐसी कला का हुनर दिखाया कि आप भी दांतों तले उंगली दबा लेंगे।
PunjabKesari
प्रयागराज के कर्नलगंज इंटर कॉलेज में सेरेब्रल पॉलिसी से प्रभावित बच्चों के द्वारा हस्तशिल्प कला की एक प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें बच्चों और उनके अभिभावकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा पेपर, स्टिक एवं मिट्टी की सहायता से विभिन्न तरह की कलाकृतियां एवं सामान बनाया और सीखा, जैसे- पेपर से बने खिलौने, फल-फूल, पतंग, मुखौटे,  जानवर एवं मिट्टी से बनी मुर्तिया। यह प्रदर्शनी कई मायनो में अनोखी है क्योकि सेरेब्रल पाल्सी बच्चों में आम तौर पर चलना, बैठना एवं हाथ से किसी भी प्रकार का काम करना कठिन लगभग असंभव सा होता है। इतनी कठिनाइयों के बाद भी इन बच्चों द्वारा इतने सुन्दर खिलौने, मुखौटे एवं मुर्तिया बनवाना सच में एक अनोखी बात है और इसी चीज़ को देखने के लिए प्रदर्शनी में काफी संख्या में लोग एकत्रित हुए।
PunjabKesari
प्रदर्शनी देखने आएं लोगों ने भी इस अवसर का खूब लुफ्त उठाया
बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए सम्बंधित प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रतियोगियों के साथ-साथ प्रदर्शनी देखने आएं लोगों ने भी इस अवसर का खूब लुफ्त उठाया एवं बच्चों द्वारा बनाई गई वस्तुओं को देख कर उनकी काफी प्रसंशा भी की। आयोजक और मशहूर डॉक्टर जितेंद्र जैन का कहना है कि इस तरह के आयोजन से बच्चों के हाथों और मस्तिष्क पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा और इन बच्चों के हाथों की कार्यप्रणाली पर लम्बे समय तक बहुत प्रभाव डालेगा। हालांकि इस तरह के कार्यक्रम से अभिभावकों, विशेष शिक्षकों एवं थेरेपिस्टों को भी काफी कुछ सिखने का मौका मिला।गौरतलब है कि इन दिनों प्रयागराज में सेरेब्ल पॉलिसी पीड़ित बच्चों का कुंभ देखने को मिल रहा है ,लेकिन इस तरह के आयोजन से यह कहना गलत नहीं होगा कि बच्चों के विकास में मजबूती जरूर मिल रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!