Lok Sabha Election 2024: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद सहित 4 ने किया नामांकन पत्र दाखिल, जानिए किस सीट के लिए भरा पर्चा

Edited By Anil Kapoor,Updated: 23 Mar, 2024 07:13 AM

4 including bhim army chief chandrashekhar azad filed nomination papers

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को चार उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिसके लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन...

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को चार उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिसके लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के तीसरे दिन शुक्रवार को विभिन्न दलों के चार प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में पहले चरण के तहत आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन आठ सीट में आने वाली नगीना (सुरक्षित) लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के चंद्रशेखर और समाजवादी पार्टी के मनोज कुमार ने नामांकन दाखिल किया। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए ‘सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट)' के हर किशोर सिंह और पीलीभीत लोकसभा सीट के लिए राष्ट्रीय समाज दल (आर) से संजय कुमार भारती ने नामांकन दाखिल किया।

इससे पहले निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी बयान में रामपुर लोकसभा सीट पर राष्ट्रीय समाज दल (आर) से संजय कुमार भारती को उम्मीदवार बताया गया था। बाद में कार्यालय द्वारा संशोधन कर इसे पीलीभीत किया गया । इस प्रकार अब तक विभिन्न दलों के कुल चार प्रत्याशियों द्वारा प्रथम चरण में नामांकन किया गया है। दलित नेता चन्द्रशेखर आजाद ने 2014 में भीम आर्मी की स्थापना की थी। इस बीच, समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा,  कि इस लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी का आजाद समाज पार्टी (चंद्रशेखर की) के साथ कोई चुनावी समझौता नहीं है। जनवरी 2022 में, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले, आज़ाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर ने कहा था कि वह उनके (सपा) के साथ नहीं जा रहे हैं। तब उन्होंने कहा था कि अब, भले ही वे हमें 100 सीट की पेशकश करें, हम उनके साथ समझौता नहीं करेंगे क्योंकि यह आत्म-सम्मान का मामला है।

प्रथम चरण की 8 लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च
रिणवा ने बताया कि चुनाव कार्यक्रम के अनुसार राज्य में प्रथम चरण की आठ लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी और 30 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है। उन्होंने बताया कि पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य की आठ संसदीय सीट- सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी की गई थी। उत्तर प्रदेश के सभी निवार्चन क्षेत्रों के लिए मतगणना चार जून को की जायेगी और छह जून से पूर्व निर्वाचन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जायेगी।

सपा, बसपा और रालोद ने मिलकर लड़ा था 2019 का लोकसभा चुनाव
बताया जा रहा है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने मिलकर चुनाव लड़ा था। इस बार बसपा ने अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की है जबकि सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है और दोनों दल विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का हिस्सा हैं। रालोद ने भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से हाथ मिलाया है। रिणवा ने बताया कि प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 तीसरे लिंग के हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7693 मतदान केंद्र हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!