Chitrakoot News: प्रेगनेंसी के दौरान महिला खाती थी बाल, ऑपरेशन के बाद पेट से निकला ढाई किलो बालों का गुच्छा

Edited By Anil Kapoor,Updated: 29 May, 2024 11:16 AM

chitrakoot news a woman used to eat hair during pregnancy

Chitrakoot News: उत्तर प्रदेश में चित्रकूट जिले के जानकीकुंड चिकित्सालय में एक हैरान कर देने वाला मामला देखने को मिला है, जो जिले में  काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। दुनिया में लोगों के खाने पीने के भी अजीब तरह के शौक हैं। इन्हीं अजीब शौकों के चलते...

(वीरेंद्र शुक्ला)Chitrakoot News: उत्तर प्रदेश में चित्रकूट जिले के जानकीकुंड चिकित्सालय में एक हैरान कर देने वाला मामला देखने को मिला है, जो जिले में  काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। दुनिया में लोगों के खाने पीने के भी अजीब तरह के शौक हैं। इन्हीं अजीब शौकों के चलते कई बार जिंदगी के ऊपर भी संकट मडराने लगता है। एक 25 वर्षीय महिला जिसे तरह-तरह के बालों को खाने का अजीब शौक लग गया। लेकिन यही शौक महिला के लिए जानलेवा बन गया।आखिरकार ऑपरेशन के बाद महिला के 'आमाशय' से तकरीबन ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला गया, तब जाकर महिला की जान बच सकी।

प्रेगनेंसी के दौरान महिला खाती थी बाल
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पूरा मामला सतना जिले की पवित्र नगरी चित्रकूट धाम स्थित जानकीकुंड चिकित्सालय का है। चिकित्सालय की वरिष्ठ सर्जन डॉ. पूनम आडवाणी (निर्मला गेहानी) द्वारा यूपी के महोबा जिले से आई एक दर्द से पीड़ित महिला का ऑपरेशन कर महिला के 'आमाशय' से लगभग ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला गया। पूरे मामले की जानकारी देते हुए डॉ. निर्मला गेहानी द्वारा बताया गया कि इस प्रकार के जो केस होते हैं, जिनमें महिलाएं बाल खाती हैं। उन्हें मेडिकल की भाषा में 'ट्राइकोमेज्योर' कहा जाता है। बाल खाने वाली महिलाएं अक्सर कम उम्र की होती हैं साथ ही 'साइकेट्रिक' भी होती हैं।

ऑपरेशन के बाद पेट से निकला ढाई किलो बालों का गुच्छा
आमतौर पर इस प्रकार के अमूमन एक प्रतिशत मामले ही होते हैं। पूरे जीवन में मेरे सामने इस प्रकार के कुल तीन केस ही सामने आए हैं। जिनमें एक 9 साल का बच्चा था, दूसरी एक 18 साल की लड़की का केस सामने आया था और यह तीसरा केस 25 वर्षीय महिला का सामने आया है। महिला के 5 साल, 2 साल और 5 माह के तीन बच्चे हैं। महिला को दूसरी प्रेगनेंसी के दौरान बालों को खाने की आदत बनी थी। बालों को खाने की आदत के चलते महिला जहां अपने बालों को तो खाती ही थी साथ ही आसपास पड़े दूसरों के बालों को भी खा लेती थी। महिला को दूसरा बच्चा हो गया। जिसके बाद महिला ने बालों को खाना बंद कर दिया, लेकिन महिला के पेट में दर्द रहने लगा।

जानिए, क्या कहना है सर्जन डॉ. पूनम आडवाणी का?
बताया जा रहा है कि पेट में दर्द रहने के कारण महिला द्वारा यूपी के बांदा जिला स्थित मेडिकल कालेज में भी डॉक्टरों को दिखाया गया और डॉक्टरों द्वारा अल्ट्रा साउंड भी कराया गया। लेकिन पता नहीं चल पाया। बाद में महिला द्वारा जानकीकुंड चिकित्सालय में आकर वरिष्ठ सर्जन डॉ. निर्मला गेहानी को दिखाया गया। डॉ. गेहानी द्वारा महिला का सीटी स्कैन करवाया गया। तब जाकर सारी स्थित सामने आई। बालों को खाने की आदत के चलते महिला का  'आमाशय' बिल्कुल भर गया था और बालों के गुच्छे ने बिल्कुल  'आमाशय'  का रुप ले लिया था। जिसके कारण महिला को लगातार उल्टियां हो रही थीं और खाना भी नहीं खा पा रही थी। डॉ, निर्मला गेहानी के अनुसार ऐसी स्थित में महिला की मौत भी हो सकती थी।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!