रावत बोले- Helpline Number 104 पर मिलेगी स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां... शिकायत, सुझाव के लिए करें कॉल

Edited By Nitika,Updated: 26 Sep, 2022 05:54 PM

health related information will be available on helpline number 104

उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं को आम जनमानस तक पहुंचाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 104 एकीकृत हेल्पलाइन सेवा संचालित की जा रही है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित सुझाव, शिकायत व चिकित्सकीय परामर्श हासिल कर सकता...

 

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं को आम जनमानस तक पहुंचाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 104 एकीकृत हेल्पलाइन सेवा संचालित की जा रही है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित सुझाव, शिकायत व चिकित्सकीय परामर्श हासिल कर सकता है। विभाग द्वारा संचालित यह सेवा धीरे-धीरे लोगों के मध्य प्रचलित हो रही है। वर्तमान में 104 टोल फ्री नंबर पर प्रतिदिन 5000 फोन कॉल दर्ज की जा रही है।

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स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक किया जा रहा सुदृढ़
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश में संचालित स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ किया जा रहा है। आम लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो सके, इसके लिए सरकार ने 104 एकीकृत हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर शुरू किया है। 24 घंटे संचालित होने वाली इस सेवा से प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति 104 नंबर डॉयल कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, शिकायत व सुझाव साझा कर सकता है। इस नंबर पर कॉल करने पर कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।

104 टोल फ्री नंबर धीरे-धीरे जनसमान्य के बीच हो रहा प्रचलित
डॉ. रावत ने बताया कि 104 हेल्पलाइन पर सोमवार से शनिवार तक सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चिकित्सकीय परामर्श हेतु विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे, जिनसे स्वास्थ्य संबंधी परामर्श हेतु जुड़ सकते हैं। उन्होंने बताया कि 104 टोल फ्री नंबर धीरे-धीरे जनसमान्य के बीच प्रचलित हो रहा है। वर्तमान में इस हेल्पलाइन नम्बर पर प्रतिदिन 5000 फोन कॉल दर्ज की जा रही है।

स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल से भी आम लोगों को किया जा रहा अवगत
विभागीय मंत्री ने बताया कि 104 के माध्यम से एएनएम, जीएनएम द्वारा गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर दी जाने वाली दवाइयां, अस्पताल विजिट, टीकाकरण व टेस्ट सहित डिलीवरी के लिए एम्बुलेंस संबंधी जानकारियां प्रदान की जा रही है। इसके अलावा टीबी संक्रमित मरीज, डायलिसिस मरीज, कोविड संक्रमित मरीज एवं अन्य संक्रमित मरीजों को भी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध की जा रही है। साथ ही रोजमर्रा से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जैसे ब्लड की सुविधा, ब्लड बैंक की जानकारी, वैक्सीनेशन, दवाईयां, स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल से भी आम लोगों को अवगत किया जा रहा है।

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हेल्पलाइन पर मिलने वाली शिकायतों का शीघ्र किया जाएगा समाधान
वहीं डॉ. रावत ने बताया कि 104 हेल्पलाइन पर मिलने वाली शिकायतों का शीघ्र समाधान किया जाएगा। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए लोगों द्वारा दिए गए सुझाव को अमल में लाया जाएगा। विभागीय मंत्री ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि 104 हेल्पलाइन नम्बर का अधिक से अधिक उपयोग कर स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का मकसद आम लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना है।

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