वाराणसी: ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के लिए टीम पहुंची, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने विरोध में की नारे बाजी...बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात

Edited By Mamta Yadav, Updated: 06 May, 2022 05:57 PM

varanasi team arrived for survey of gyanvapi campus

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे के लिये स्थानीय अदालत के आदेश पर न्यायालय और जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों की टीम शुक्रवार को मस्जिद परिसर में पहुंच गयी। इस दौरान गेन नंबर 4 पर मुस्लिम...

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे के लिये स्थानीय अदालत के आदेश पर न्यायालय और जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों की टीम शुक्रवार को मस्जिद परिसर में पहुंच गयी। इस दौरान गेन नंबर 4 पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने विरोध में नारे बाजी की।      
 
PunjabKesari
इस टीम को ज्ञानवापी मस्जिद और इसके बगल में स्थित श्रंगार गौरी स्थल सहित परिसर के अन्य स्थानों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कर सर्वे रिपोर्ट अदालत के समक्ष प्रस्तुत करने का न्यायिक आदेश हुआ है। सूत्रों के अनुसार अदालत द्वारा नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर की अगुवाई वाली टीम में वादी और प्रतिवादी पक्षकार सहित अन्य सदस्य जुमे की नमाज के बाद आज दिन में तीन बजे ज्ञानवापी परिसर में पहुंच गये। हालांकि इस बीच परिसर की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी का विरोध कर रहे लोगों का जमावड़ा हो गया और ये लोग सर्वे के विरोध में प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान काफी संख्या में पुलिस बल तैनात है।       

PunjabKesari
गौरतलब है कि गत 26 अप्रैल को वाराणसी के सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर ने दिल्ली की पांच महिलाओं की एक अर्जी पर अदालत द्वारा नियुक्त टीम की निगरानी में ज्ञानवापी परिसर की वीडियोग्राफी कर सर्वे कराने का आदेश दिया था। वादी पक्षकारों ने ज्ञानवापी परिसर में स्थित श्रंगार गौरी स्थल पर नियमित पूजा अर्चना करने की अनुमति देने की अदालत के समक्ष अर्जी दायर की थी।

मौजूदा व्यवस्था के अंतर्गत श्रंगार गौरी स्थल पर चैत्र नवरात्रि के दौरान सिर्फ एक दिन पूजा अर्चना की अनुमति है। साल में सिर्फ एक दिन पूजन की अनुमति को वादी पक्षकारों ने अदालत में चुनौती देते हुए इस स्थान पर नियमित पूजा अर्चना करने की छूट देने की मांग की थी। अदालत ने इस अर्जी पर सुनवाई करते हुए ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के लिये गठित टीम को 10 मई तक अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिये कहा है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!