आज हर क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है देश: अभाविप

Edited By Mamta Yadav,Updated: 29 Aug, 2023 02:22 AM

today the country is setting new records of development in every field abvp

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) के कार्यक्रम स्वावलम्बी भारत अभियान के राष्ट्रीय सह-समन्यवक डॉ राजीव कुमार ने सोमवार को कहा कि आज देश हर क्षेत्र में विकास कर नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।

Prayagraj News: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) के कार्यक्रम स्वावलम्बी भारत अभियान के राष्ट्रीय सह-समन्यवक डॉ राजीव कुमार ने सोमवार को कहा कि आज देश हर क्षेत्र में विकास कर नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। प्रयाग महानगर के कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित ‘बेरोजगार मुक्त भारत का संकल्प’ विषय पर ‘उद्यमिता सम्मेलन व विचार गोष्ठी’ को संबोधित करते हुये डा कुमार ने कहा कि आज युवाओं में नवाचार तथा नीतिगत बदलावों के माध्यम से हम उन्हें रोजगार देने वाला बनाएंगे। युवाओं के बीच एक विमर्श रखा जाता है कि उन्हे रोज़गार नहीं मिल रहा है, आज इस प्रकार से नीतिगत बदलाव किए जा रहे हैं और उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा रहा है कि युवा खुद रोज़गार प्रदान करने वाले बनेंगे और सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अपनी महती भूमिका निभाएंगे।

कॉलेजों में भी उद्यमिता को दिया जाएगा बढ़ावा
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आनंद शंकर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्दन के बाद परिसरों में सकारात्मक बदलाव दिखाई दे रहा है। जहां औपनिवेशिक मानसिकता से बाहर आकर हम अपनी समृद्ध संस्कृति और ज्ञान परम्परा आधारित चीजों को अपना रहे है। वहीं उद्यमिता जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी युवाओं को बढ़ावा देने का भी कार्य किया जा रहा है। इस तरह की संगोष्ठियों से युवाओं को रोजगार के क्षेत्र में एक नई दिशा मिलती है। साथ ही उनके दृष्टिकोण में भी बदलाव आता है। आज इस तरह के प्रयास परिसरों में भी किए जाने आवश्यक है, जिससे युवाओं को स्वावलम्बी बनाया जा सके।। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में एमएनएनआईटी के प्रो. आर.पी. तिवारी उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम का संचालन डॉ अखिलेश त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम में प्रयाग विभाग के विभाग संगठन मंत्री प्रभाकर तिवारी, डॉ. "विवेक कुमार राय डॉ. विकास सिंह, डॉ. हर्ष मणि वी के सिंह सहित कई लोग उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद 21 अगस्त से 5 सितम्बर तक उद्यमिता पखवाड़ा मना रहा है जिसने उद्यमिता सम्बंधित कई कार्यक्रम देश भर में आयोजित किए जा रहे है। आज स्थितियों में काफी-बदलाव आया है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के पूर्णरूपेण कार्यान्वन के बाद युवाओं के पास रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे, इसी दृष्टिकोण को युवाओं के बीच लाने के लिए आज इस संगोष्ठी का प्रयागराज में आयोजन किया गया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!