कोर्ट ने स्वामी कैलाशानंद गिरी की हत्या की साजिश रचने वाले को भेजा जेल, अलग-अलग नाम के आधार कार्ड बरामद

Edited By Imran,Updated: 26 Dec, 2022 06:12 PM

the person who conspired to kill swami kailashanand giri was sent to jail

पंचायती निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी की हत्या की साजिश रचने के आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। 2 दिनों तक नैनी थाने में आरोपी योगेंद्र शर्मा से पुलिस टीम ने लगातार पूछताछ की, पूछताछ के दरमियान...

प्रयागराज: पंचायती निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी की हत्या की साजिश रचने के आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। 2 दिनों तक नैनी थाने में आरोपी योगेंद्र शर्मा से पुलिस टीम ने लगातार पूछताछ की, पूछताछ के दरमियान गिरफ्तार आरोपी के कब्जे से दो अलग-अलग नाम के आधार कार्ड और हाईस्कूल के सर्टिफिकेट पाए गए हैं। गिरफ्तार आरोपी योगेंद्र शर्मा मूलता बागपत का रहने वाला है। 
PunjabKesari
आरोपी से पूछताछ में हुअ सनसनीखेज खुलासे
आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद महाराज की हत्या की साजिश को लेकर आरोपी के बारे में हुए सनसनीखेज खुलासे के बाद पुलिस टीम और जांच एजेंसियों के भी होश उड़ गए हैं। गिरफ्तार अभियुक्त के पास मिले फर्जी और कूट रचित दस्तावेजों से अभियुक्त की गतिविधियां भी बेहद संदिग्ध हो जाती हैं। ऐसे में पुलिस ने पूरे मामले को लेकर बेहद गहनता से जांच पड़ताल करी है। पुलिस की शुरुआती जांच पड़ताल में पता चला है कि वह अखाड़ों और साधु संतो से बेहद प्रभावित रहा है। पुलिस के मुताबिक शुरुआती जांच पड़ताल में अभी तक जो बाते सामने आईं हैं उसमे जालसाजी और धोखाधड़ी ही आरोपी का मुख्य उद्देश्य था। बाकी अन्य पहलुओं को लेकर भी गहनता से जांच पड़ताल की जा रही है।
PunjabKesari
बागपत निवासी है आरोपी योगेंद्र शर्मा
ता दें कि 24 दिसंबर को बागपत निवासी योगेंद्र शर्मा प्रयागराज स्थित परी अखाड़े की प्रमुख त्रिकाल भवंता के आश्रम पहुंचा था। इसके पहले उनसे फोन पर कई बार बातचीत की थी। प्रयागराज के अरैल स्थित आश्रम पहुंचने पर आरोपी ने त्रिकाल भवंता से अखाड़े की मान्यता दिलाने को लेकर बातचीत की, इसी दौरान आरोपी योगेंद्र शर्मा ने स्वामी कैलाशानंद महाराज की हत्या को लेकर भी परी अखाड़े की प्रमुख त्रिकाल भवंता से मदद मांगी। आरोपी ने त्रिकाल भवंता को बताया कि 1 जनवरी को आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानन्द महराज के हरिद्वार आश्रम में बड़ा आयोजन है। देशभर के तमाम साधु संत इसमें शामिल होंगे। इसी दिन उनकी हत्या भोजन में जहर देकर की जा सकती है। इसके लिए वह उन्हें पैसों की मदद करें। 
PunjabKesari
स्वामी कैलाशानंद गिरी की हत्या के लिए मांगी थी मदद
आरोपी की बातों को सुनने के बाद त्रिकाल भवंता ने पूरे मामले की नैनी थाने में सूचना दी। सूचना पर पहुंची नैनी पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीमों ने आरोपी को हिरासत में लेकर दो दिनों तक लगातार पूछताछ कर उसकी मंशा को जानने का प्रयास किया। जिसके बाद रविवार की देर शाम आरोपी के खिलाफ को त्रिकाल भवंता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। त्रिकाल भवंता की तरफ से दी गई तहरीर में बताया गया है कि आरोपी ने उनसे श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी की हत्या में मदद मांगी। साथ ही आचार्य कैलाशानंद गिरी पर नौकरी के नाम पर 20 लाख रुपए रुपए लेने का भी आरोप लगाया था। 
PunjabKesari
दो बड़े संतों की संदिग्ध परिस्थितियों में पहले भी मौत हो चुकी है
पुलिस फिलहाल सभी पहलुओं को लेकर गंभीरता से जांच पड़ताल में जुटी हुई है। डीसीपी जमुना नगर सौरभ दीक्षित ने बताया कि आरोपी के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा जा चुका है। सभी पहलुओं की गंभीरता से जांच पड़ताल की जा रही है।  दरअसल पूरा प्रकरण इसलिए भी बेहद गंभीर हो जाता है। क्योंकि निरंजनी अखाड़े के दो बड़े संतों की संदिग्ध परिस्थितियों में पहले भी मौत हो चुकी है। वही आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी महाराज की हत्या की साजिश रचने की खबर मिलते ही साधु संतों में भी आक्रोश फैल गया और पुलिस महकमे में भी पूरे मामले को लेकर हड़कंप मच गया। 

पुलिस टीम पूरे मामले में आगे भी जांच पड़ताल में जुटी 
आनन-फानन में पुलिस की तरफ से स्पेशल टीमें गठित कर पूरे मामले की जांच पड़ताल कराई गई। फिलहाल अभी तक की जानकारी में आरोपी के खिलाफ हत्या की साजिश को लेकर कोई ठोस साक्ष्य सामने नहीं आएं है। लेकिन आरोपी युवक की गतिविधियां बेहद संदिग्ध है। ऐसे में पुलिस टीम पूरे मामले में आगे भी जांच पड़ताल में जुटी हुई है। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि आगे की जांच पड़ताल में जो बातें और सबूत सामने आएंगे, उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!