साधु-संतों ने मांगी रामजन्मभूमि पर ‘दीये’ जलाने की अनुमति, प्रशासन ने किया इनकार

Edited By Ajay kumar,Updated: 14 Oct, 2019 01:08 PM

saints asked for permission to burn on ramjanmabhoomi administration refused

सुप्रीम कोर्ट से राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने की अटकलों के बीच इस बार के दीपोत्सव को लेकर अयोध्यावासियों में दूना उत्साह है। एक तरफ अवध विश्वविद्यालय राम की पौड़ी सहित प्रमुख मंदिरों में दीप जलाकर अपने पिछले रिकॉर्ड ...

अयोध्या: सुप्रीम कोर्ट से राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने की अटकलों के बीच इस बार के दीपोत्सव को लेकर अयोध्यावासियों में दूना उत्साह है। एक तरफ अवध विश्वविद्यालय राम की पौड़ी सहित प्रमुख मंदिरों में दीप जलाकर अपने पिछले रिकॉर्ड को तोडऩे की तैयारी में जुटा है, तो वहीं दूसरी तरफ संस्कृति विभाग ने भी कमर कस ली है। लिहाजा यह माना जा रहा है कि इस बार का दीपोत्सव बहुत भव्य होने वाला है।

प्रशासन ने अनुमति देने से किया इनकार
साधु संतों ने भी इसे खास बनाने के लिए रामजन्मभूमि पर दिया जलाने की अनुमति प्रशासन से मांगी थी। लेकिन उन्हें प्रशासन की तरफ से तगड़ा झटका लगा है। जिला प्रशासन ने साधु संतों को रामजन्मभूमि पर दिया जलाने की परमिशन देने से इनकार कर दिया है। 
PunjabKesari
CM योगी सहित विदेशी मेहमान भी श्री राम का स्वागत कर राज्याभिषेक करेंगे
अयोध्या में दीपोत्सव में राम की पौड़ी सहित प्रमुख मंदिरों में दीप जलाए जाएंगे। वहीं संस्कृत विभाग भी राम की पौड़ी के सभी बुर्जों पर हजार दीपक जलाएगा, जिसमे एक साथ 5001 दीपक होंगे। इस वर्ष  अलग-अलग कई कार्यक्रम रखे गए हैं। जिसमें गुप्तार घाट और राम कथा पार्क में तीन दिनों तक रामलीला का मंचन और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रमुख है। इस वर्ष दीपोत्सव में पांच विदेशी रामलीला मंडली और पूरे भारत की स्वदेशी 10 मंडली रामलीला का मंचन करेगी, जो आकर्षण का केंद्र होगा। पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी रामचरितमानस पर आधारित 11 झांकियां साकेत महाविद्यालय से निकलकर राम कथा पार्क तक पहुंचेगी। इस दौरान करीब 30 फोक डांस की मंडलिया भी बीच-बीच में अपनी कला से दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित करती रहेंगी। इसी बीच त्रेता युग के तर्ज पर आकाश मार्ग से राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान के स्वरूप राम कथा पार्क पहुंचेंगे, ठीक उसी तरह जैसे त्रेता युग में श्री राम पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे थे। जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित विदेशी मेहमान उनका स्वागत करेंगे और राज्याभिषेक करेंगे।
PunjabKesari
अयोध्या में रामलला का दर्शन हुआ तो मंदिर भी यहीं बनना चाहिए: राम भक्त
एक तरफ दीपोत्सव करीब आ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ राम मंदिर मामले में फैसले की अटकलें भी तेज हो गई है। लिहाजा राम भक्त हो या फिर उससे जुड़े लोग, सभी इस बार दूने उत्साह से दीपोत्सव मनाने की तैयारी में हैं। राम भक्तों का साफ दावा है कि अयोध्या में रामलला का दर्शन हुआ तो मंदिर भी यहीं बनना चाहिए। जो माननीय न्यायालय को भी मालूम है और फैसला राम मन्दिर के ही पक्ष में आएगा। इसी दोहरी खुशी के चलते इस बार विश्व हिंदू परिषद और साधु संत विवादित परिसर के गर्भगृह में रामलला के साथ दीपोत्सव मनाने की इच्छा रखते हैं, जिसके लिए विवादित परिसर के रिसीवर कमिश्नर मनोज मिश्रा से मिलकर मांग करेंगे। यदि परमिशन मिलता है तो गर्भगृह में भी दीपउत्सव मनाया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!