पुलवामा हमला: शहीद महेश के पिता बोले- सरकार के किए गए वादे खोखले, नहीं मिली कोई सुविधाएं

Edited By Ajay kumar,Updated: 14 Feb, 2020 04:27 PM

पुलवामा में पिछले साल हुए आतंकी हमले ने देश में हाहाकार मचा दिया था। इस हमले के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ एयर स्ट्राइक की तो पूरा देश राष्ट्रवाद के बुखार में जकड़ गया था। पुलवामा चुनावी मुद्दा भी बना...

प्रयागराज: पुलवामा में पिछले साल हुए आतंकी हमले ने देश में हाहाकार मचा दिया था। इस हमले के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ एयर स्ट्राइक की तो पूरा देश राष्ट्रवाद के बुखार में जकड़ गया था। पुलवामा चुनावी मुद्दा भी बना था और इसने चुनाव में ज़बरदस्त असर भी डाला था। हमले में शहीद हुए जवानों को लेकर उस वक्त बड़ी-बड़ी घोषणाएं की गईं थीं, तमाम वायदे किये गए थे, लेकिन जवानों की शहादत के नाम पर वोट लेने के बाद ज़िम्मेदार लोग इनको किए वायदों को भूल गए।
PunjabKesari
वहीं प्रयागराज के शहीद महेश यादव के परिवार को आज तक सरकारी नौकरी नहीं मिली। शहीद के सम्मान में न तो कोई मूर्ति लगी, न सड़क बनी और न ही स्कूल खुला। वहीं शहीद के बच्चे अब हजारों रूपये की फीस चुकता कर पढ़ाई करने को मजबूर हैं। वहीं एक तरफ जहां बरसी के मौके पर महेश के परिवार वालों को उनके न होने का ग़म है तो वहीं दूसरी तरफ सरकारी सिस्टम की वायदाखिलाफी और उसकी बेरुखी का ज़बरदस्त मलाल भी है। पुलवामा हमले की बरसी पर शहीदों के प्रति लापरवाह सिस्टम को आइना दिखाने वाली यह खास रिपोर्ट चौंकाने वाली और सोचने वाली है।
PunjabKesari
आइए देखते हैं खास रिपोर्ट-
बता दें कि पुलवामा में पिछले साल वैलेंटाइन डे यानी चौदह फरवरी को हुए आतंकी हमले में जो चालीस जवान शहीद हुए थे, उनमें प्रयागराज के मेजा इलाके के रहने वाले महेश यादव भी शामिल थे। सीआरपीएफ की एक सौ अठारहवीं बटालियन में कांस्टेबल रहे महेश यादव अपने परिवार के इकलौते कमाने वाले सदस्य थे। उन पर बूढ़े व बीमार माता-पिता, दादा, पत्नी व दो बेटों के साथ ही छोटे भाई व बहन को पालने की ज़िम्मेदारी थी। उस समय घर का खर्च मुश्किल से चलता था। आज भी पूरा परिवार सेना में भर्ती होने के लिए तैयार है।
PunjabKesari
शहीद की मां शांति देवी बताती हैं कि हमले के कुछ घंटे बाद ही गांव में महेश की शहादत की खबर आई तो कोहराम मच गया था। दो दिनों तक गांव के किसी भी घर में चूल्हा नहीं जला था। गांव ही नहीं आस-पास के तमाम इलाकों में मातम पसरा हुआ था। हर कोई महेश की शहादत पर आंसू बहा रहा था। उन्होंने बताया कि बेटे की पत्नी संजू, बहन संजना और हमारे आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे थे। पांच और छह साल के बेटों साहिल व समर को तो इस बात का एहसास तक नहीं था, कि पिता का साया उनके सर से हमेशा के लिए उठ चुका है।
PunjabKesari
वहीं शहीद के पिता राजकुमार यादव ने बताया कि जवान बेटे की अर्थी को कांधा देने के बाद उस वक्त मैने रुंधे हुए गले से यह एलान किया था कि उन्हें इस बात का गर्व है कि उनके बेटे ने देश के लिए कुर्बानी दी है। उन्होंने यह भी कहा था एक बेटे को खोने के बावजूद वह छोटे बेटे अमरेश और बड़ा होने पर महेश के दोनों बेटों को भी फ़ौज में भेजकर उन्हें देश की सेवा करने और देश के दुश्मनों को सबक सिखाने का मौका देने में कतई नहीं हिचकेंगे। उस वक्त उनके घर मंत्रियों-सांसदों और दूसरे नेताओं के साथ ही तमाम अफसरों व अन्य लोगों का जमावड़ा लगा हुआ था। सरकार और प्रशासन ने उनके परिवार को मदद देने और महेश यादव की शहादत का सम्मान करने के लिए तमाम वायदे किये थे।
PunjabKesari
शहीद की बहन संजना बताती हैं कि अंतिम संस्कार से पहले परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी देने, दूसरे पर भी गम्भीरतापूर्वक विचार करने, हाइवे से घर तक पक्की सड़क बनवाने, घर के पास हैंडपंप लगवाने, बच्चों को मुफ्त पढ़ाई कराने, भाई की पत्नी को पेंशन देने, खेती के लिए डेढ़ एकड़ ज़मीन दिए जाने, भाई महेश के सम्मान में गांव में उनकी मूर्ति लगाने, शहीद स्मारक बनाए जाने और शहीद के नाम पर किसी स्कूल या कालेज का नामकरण किये जाने समेत तमाम वायदे किये गए थे। लेकिन साल भर बीतने के बाद परिवार को ग्यारह लाख रूपये की आर्थिक मदद के अलावा आज तक कोई मदद नहीं मिली।
PunjabKesari
आज पुलवामा हमले को एक साल पूरा हो गया है। इस एक साल में एक पल भी ऐसा नहीं बीता, जब महेश के परिवार ने उनकी याद में आंसू न बहाए हों। उन्हें बेटे के जाने का जितना ग़म है, उससे कहीं ज़्यादा अफ़सोस नेताओं और अफसरों की लापरवाही व बेरुखी का है।
PunjabKesari
पिता राजकुमार यादव और छोटे भाई अमरेश के मुताबिक़ तेरहवीं के बाद आज तक न तो कोई नेता उनके घर झांकने पहुंचा और न ही कोई अफ़सर। तमाम ज़िम्मेदार लोगों के घरों और दफ्तरों के उन्होंने एक साल में खूब चक्कर भी लगाए, लेकिन या तो कोई मिलता नहीं है या फिर टालमटोल कर अपना पल्ला झाड़ने की कोशिश करता है। सिस्टम के नकारेपन से दुखी पिता राजकुमार ने तो अब परिवार के किसी बच्चे को फ़ौज में भेजने से तौबा कर लिया है। परिवार वालों का साफ़ कहना है कि वह भीख नहीं मांग रहे हैं, सिर्फ किये गए वायदों के पूरा होने की उम्मीद भर लगाए हैं। परिवार वालों ने बरसी के मौके पर नम आंखों के बीच यह एलान किया है कि अगर ज़िम्मेदार लोगों ने एक महीने में उनसे किये वायदों को पूरा नहीं किया तो वह लोग पंद्रह मार्च से लखनऊ में सीएम आफिस के बाहर अनशन पर बैठने को मजबूर होंगे।
PunjabKesari
पुलवामा हमले की बरसी पर देश एक बार फ़िर ग़म और गुस्से में है। शहीदों के परिवारों के दर्द को समझा व महसूस किया जा सकता है, लेकिन जिन परिवार वालों को अपना बेटा खोने के बावजूद शहादत का गर्व होना चाहिए था, अगर आज सरकार और प्रशासन की बेरुखी और लापरवाही के चलते उनकी आंखों से आंसू बह रहे हैं तो यह न सिर्फ सिस्टम के मुंह पर तमाचा है, बल्कि शहीदों का अपमान भी। अगर यही हाल रहा तो कल को लोग फ़ौज में जाने से हिचकेंगे और सवा सौ करोड़ भारतवासियों की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!