PM मोदी ने की 'उज्ज्वला योजना' के दूसरे चरण की शुरुआत, 1 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा मुफ्त सिलेंडर

Edited By Umakant yadav, Updated: 10 Aug, 2021 01:50 PM

pm modi launches second phase of  ujjwala yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से ''प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना'' के दूसरे चरण की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन आयोजित इस कार्यक्रम में बटन दबाकर योजना की शुरुआत की। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक...

महोबा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के दूसरे चरण की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन आयोजित इस कार्यक्रम में बटन दबाकर योजना की शुरुआत की। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी दौरान उपस्थित रहे उन्‍होंने 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए। उज्ज्वला योजना के पहले फेज में 8 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन लगे थे। अब दूसरे चरण में सरकार का लक्ष्य है कि 1 करोड़ और परिवारों तक कनेक्शन पहुंचे। 

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को कुल एक करोड़ 47 लाख 43 हजार 862 एलपीजी कनेक्शन मुफ्त उपलब्ध कराए गए हैं। उज्ज्वला योजना के पहले चरण में छूटे हुए और योजना के दायरे में नहीं आने वाले गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में लाभ मिलेगा।

गौरलतब है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आगाज साल 2016 में हुआ था और उस वक्त 5 करोड़ वीपीएल परिवारों की महिला मेंबर्स को एलपीजी कनेक्शन देने का टार्गेट रखा गया था। साल 2018 में इस स्कीम के दायरे में दलित, आदिवासी, चाय बागान, अति पिछड़ा वर्ग सहित विभिन्न श्रेणियों की महिलाओं को शामिल किया गया था। इसके मद्देनजर आठ करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का नया लक्ष्य निर्धारित किया गया था। सरकार ने इस लक्ष्य को 2019 में पूरा कर लिया गया था।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!