Lucknow News: सीएम Yogi और उनके मंत्रियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को अर्पित की पुष्पांजलि, सड़क पर लगाई झाड़ू

Edited By Anil Kapoor,Updated: 02 Oct, 2024 11:56 AM

lucknow news cm yogi paid homage to father of the nation mahatma gandhi

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियों ने बुधवार को महात्मा गांधी की 155वीं जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। CM योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती के अवसर पर 'स्वच्छता अभियान' में भी भाग लिया।...

Lucknow News:(अश्वनी कुमार सिंह) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियों ने बुधवार को महात्मा गांधी की 155वीं जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। CM योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती के अवसर पर 'स्वच्छता अभियान' में भी भाग लिया। CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज पूरा देश महात्मा गांधी की जयंती मना रहा है, और भारत के स्वतंत्रता संग्राम और मानवता के प्रति उनके योगदान के लिए हमेशा ऋणी रहेगा। उन्होंने कहा कि 17 सितंबर से शुरू हुआ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'सेवा पखवाड़ा' का आह्वान, जिसे विश्वकर्मा दिवस और पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, आज गांधी जयंती पर भी जारी है।

 

उन्होंने आगे कहा कि महात्मा गांधी के स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण, स्थानीय और स्वतंत्रता के आदर्श आज भी मान्य हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन महात्मा गांधी के स्वच्छता के दृष्टिकोण को श्रद्धांजलि है। पीएम मोदी इस अभियान में शामिल हो रहे हैं, जिसे उन्होंने 10 साल पहले शुरू किया था। 12 करोड़ से अधिक घरों में शौचालय बनाए गए हैं। महिला सशक्तिकरण के बिना समाज को मजबूत और आत्मनिर्भर नहीं बनाया जा सकता है। महात्मा गांधी के स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण, स्थानीय और स्वतंत्रता के आदर्श आज भी मान्य हैं। दुनिया के सभी शक्तिशाली देशों ने मुख्य रूप से आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त किया है।

 

इस अवसर पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने हनुमान मंदिर में 'स्वच्छता पखवाड़ा' कार्यक्रम में भाग लिया। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर मैंने हनुमान मंदिर में 'स्वच्छता अभियान' में भाग लिया। यह अभियान पूरे देश में चलेगा...आम नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता होनी चाहिए।  इससे पहले, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रीय राजधानी के राजघाट पर महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

 

एक्स पर एक पोस्ट में, प्रधान मंत्री मोदी ने महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की, सत्य, सद्भाव और समानता पर आधारित बापू के जीवन और आदर्शों के स्थायी प्रभाव पर जोर दिया और कहा कि ये सिद्धांत देश के लोगों को प्रेरित करते रहते हैं। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि सभी देशवासियों की ओर से पूज्य बापू को उनकी जयंती पर नमन। सत्य, सद्भाव और समानता पर आधारित उनका जीवन और आदर्श हमेशा देशवासियों के लिए प्रेरणा बने रहेंगे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!