UP Politics: इंडिया गठबंधन बीजेपी को कैसे देगा चुनौती, किसे बनाएगा PM का चेहरा ?

Edited By Ramkesh,Updated: 02 Jan, 2024 01:32 PM

how will india alliance challenge bjp who will become the face of pm

लोकसभा चुनाव 2024 में मोदी के मुकाबले के लिए विपक्षी दलों द्वारा इंडिया गठबंधन बनाया गया है। इसमें कांग्रेस समेत कुछ क्षेत्रीय दल शामिल हैं। गठबंधन की अब तक तीन बैठकें अलग-अलग जगह पर हुई हैं मगर दलों के बीच आपसी तालमेल की कमी बैठकों के बाद साफ दिखाई...

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 में मोदी के मुकाबले के लिए विपक्षी दलों द्वारा इंडिया गठबंधन बनाया गया है। इसमें कांग्रेस समेत कुछ क्षेत्रीय दल शामिल हैं। गठबंधन की अब तक तीन बैठकें अलग-अलग जगह पर हुई हैं मगर दलों के बीच आपसी तालमेल की कमी बैठकों के बाद साफ दिखाई दी है।

विपक्षी में महत्वाकांक्षा और नेतृत्व को लेकर है दलों में आपसी दरार
इतना ही नहीं बैठक में शामिल हुए दलों की महत्वाकांक्षा के चलते नेतृत्व को लेकर आपसी दरार भी अभी तक भर नहीं पाई है। ऐसे में इंडिया गठबंधन से उसके स्वरूप और भविष्य को लेकर संशय के बादल छटे नहीं हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुकाबले चेहरे का संकट भी विपक्षी इंडिया गठबंधन के सामने दिखाई पड़ रहा है।
 

विपक्ष और सत्ता पक्ष के लिए लोकसभा 2024 का चुनाव अहम
इसी साल होने वाले आम चुनाव सत्ता और विपक्ष दोनों के लिए बेहद अहम हैं। दोनों राजनीतिक धड़ों की और से मैदान में मजबूती से उतरने की पुरजोर तरीके से तैयारी चल रही है। जहां सत्तारूढ़ बीजेपी एनडीए गठबंधन में अपने सहयोगी दलों की संख्या बढ़ाने को प्रयास कर रही है, तो वहीं विपक्ष ने इंडिया गठबंधन के सहारे चौबीस की चुनावी वैतरणी को पार लगाने की रणनीति पर काम कर रहा है।

क्षेत्रीय दल अपने प्रभाव वाले राज्यों में खुद अगुवाई की भूमिका में
इसकी अगुवाई फिलहाल कांग्रेस करती दिखाई दे रही है, मगर इसमें शामिल दिख रहे दलों के बीच अभी आपसी समन्वय की कमी के साथ ही राज्यों में सीटों के बंटवारे को लेकर संकट दिख रहा है। कांग्रेस के साथ इंडिया में जुटे अधिकांश क्षेत्रीय दल अपने प्रभाव वाले राज्यों में खुद अगुवाई की भूमिका में रहना चाहते हैं। जिसके चलते अभी तक इंडिया पूरी तरह से स्वरूप लेते नहीं दिख रहा है। ऐसे में सवाल यह भी खड़ा हो रहा है कि चुनाव आने तक इंडिया में साथ दिख रहे दलों को कांग्रेस साधे रख पाएगी या नहीं।

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!