शराब की दुकान में बेची जा रही थी खाद, 470 कट्टे यूरिया...14 कट्टे सुपर फास्टफेट बरामद

Edited By Imran,Updated: 17 Oct, 2024 02:05 PM

fertilizer was being sold in the liquor shop

यूपी के बरेली जिले में भी खूब दिलचस्प मामले सामने आते रहते जिस कारण प्रशासन की फ़ज़ीहत होती है ताज़ा मामला बरेली की नवाबगंज तहसील  क्षेत्र के भोआ बाजार का हैं जहाँ शराब की दुकान में बेची जा रही थी खाद, कृषि अधिकारी ने दुकान पर मारा छापा, शराब की दुकान...

बरेली ( जावेद खान ): यूपी के बरेली जिले में भी खूब दिलचस्प मामले सामने आते रहते जिस कारण प्रशासन की फ़ज़ीहत होती है ताज़ा मामला बरेली की नवाबगंज तहसील  क्षेत्र के भोआ बाजार का हैं जहाँ शराब की दुकान में बेची जा रही थी खाद, कृषि अधिकारी ने दुकान पर मारा छापा, शराब की दुकान से 470 कट्टे यूरिया,52 कट्टे ,14 कट्टे सुपर फास्टफेट बरामद किया जिसको लेकर बरेली ज़िलाअधिकारी रविन्द्र कुमार ने तुरंत जांच के आदेश दिए और एफ आई आर करवाई।

खाद की कालाबाजारी की समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन और कृषि विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में, नवाबगंज क्षेत्र के भौआ बाजार में एक शराब की दुकान के नाम पर अवैध रूप से खाद बेचे जाने का मामला सामने आया है। जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी की अगुवाई में इस दुकान पर छापेमारी की गई, जिसके बाद दुकानदार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर स्टॉक को सील कर दिया गया।

शराब की दुकान पर बेची जा रही थी खाद
भदपुरा ब्लॉक के भौआ बाजार में खाद की कालाबाजारी की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। इस पर कार्रवाई करते हुए, जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी ने अपनी टीम के साथ मौके पर छापा मारा। हैरान करने वाली बात यह थी कि जिस दुकान पर शराब का बोर्ड लगा था, वहां केदारनाथ निवासी अंगदपुर खमरिया अवैध रूप से खाद बेच रहा था। दुकानदार ने बताया कि उसने यह दुकान धर्मवीर सिंह से किराये पर ली थी, लेकिन उसके पास खाद बेचने का कोई लाइसेंस नहीं था। मौके से 70 कट्टा यूरिया, 2 बैग एमओपी उर्वरक, 14 कट्टे सिंगल सुपर फास्फेट, 52 कट्टे एनपीके, 10 बैग सूक्ष्म पोषक उर्वरक और 10 बैग पीडीएम (पोटाश ड्राइव्ड फ्रॉम मोलेसेस) जब्त किए गए।

कंट्रोल रूम से मिलेगी सहायता
जिला प्रशासन ने किसानों को खाद की पर्याप्त उपलब्धता का भरोसा दिलाया है। इसके लिए जिला मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। किसान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कंट्रोल रूम के नंबर 8126423616 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

डीएम ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए
जिला मजिस्ट्रेट रविन्द्र कुमार ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। नायब तहसीलदार को इस मामले की जांच सौंपी गई है। जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि किसानों को खाद की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी, और जहां भी अवैध कारोबार की शिकायतें मिलेंगी, वहां सख्त कार्रवाई की जाएगी। कालाबाजारी करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!