लखनऊ से दिल्ली, गोवा और बंगलुरु के लिए एयर एशिया की उड़ान शुरू, उद्घाटन कर CM योगी बोले- PM मोदी का सपना हो रहा साकार

Edited By Mamta Yadav, Updated: 05 Aug, 2022 09:13 PM

air asia flight started from lucknow to delhi goa and bangalore

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से नई दिल्ली, बंगलुरु और गोवा के लिए एयर एशिया की नई उड़ान सेवा शुरू हो गयी जबकि कोलकाता और मुंबई के लिये हवाई सेवा अगले महीने शुरू हो जायेगी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से नई दिल्ली, बंगलुरु और गोवा के लिए एयर एशिया की नई उड़ान सेवा शुरू हो गयी जबकि कोलकाता और मुंबई के लिये हवाई सेवा अगले महीने शुरू हो जायेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को हवाई सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने बेहतर कनेक्टिविटी को विकास की गति तेज करने का सहज माध्यम बताते हुए यूपी को कनेक्टिविटी के लिहाज से सर्वोत्तम प्रदेश बनाने का संकल्प भी दोहराया। उधर, केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई हवाई सेवाओं के लिए लखनऊ को बधाई दी है।

योगी ने चौधरी चरण सिंह हवाईअड्डा परिसर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई‘उड़ान' योजना का उत्तर प्रदेश ने अत्यधिक लाभ प्राप्त किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने हवाई चप्पल पहनने वाले आम आदमी के हवाई उड़ान का सपना देखा था, उत्तर प्रदेश में बेहतर होती हवाई सेवाएं, इस स्वप्न के साकार होने जैसी हैं। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले प्रदेश में मुख्यत: लखनऊ और वाराणसी में ही एयरपोर्ट थे। गोरखपुर और आगरा में आंशिक रूप से क्रियाशील एयरपोर्ट थे। तब चार एयरपोर्ट से मात्र 25 गंतव्यों तक वायुसेवा उपलब्ध थी, आज नौ एयरपोर्ट क्रियाशील हैं। अकेले लखनऊ में 05 साल से पहले जहां 15 शहरों तक उड़ान की सेवा थी, आज 30 से ज्यादा शहरों के लिए फ्लाइट उपलब्ध है।       

सीएम योगी ने कहा कि विकास की गति को तेज करने में कनेक्टिविटी का बड़ा योगदान है। इस लिहाज से प्रदेश में एक्सप्रेसवे का निर्माण और अधिकाधिक शहरों को हवाई सेवाओं से जोड़ा जा रहा है। हवाई सेवाओं को बेहतर करने के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए प्रदेश सरकार, एयरपोटर् अथॉरिटी ऑफ इंडिया का सहयोग भी ले रही है। बहुत जल्द अलीगढ़, आज़मगढ़, चित्रकूट, श्रावस्ती और सोनभद्र से हवाई सेवा की शुरूआत हो जाएगी। उन्होने सकारात्मक सहयोग के लिए केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री के प्रति आभार भी जताया।      

कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यूपी के अपार पोटेंशियल को बढ़ावा देने के लिए हाल के समय में 63 नए रूट जोड़े गए हैं, जल्द ही इसे बढ़ाकर 108 रूट तक करने की तैयारी है। एयर एशिया के सीईओ और एमडी सुनील भास्करन ने केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्य मंत्री वीके सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार जताते हुए लखनऊ से सेवा शुरू करने को ऐतिहासिक करार दिया। भास्करन ने बताया कि लखनऊ से एयर एशिया की 08 फ्लाइट उपलब्ध होंगी। आज 05 फ्लाइट शुरू हो गई हैं, जबकि कोलकाता और मुंबई के लिए 03 फ्लाइट सितंबर से शुरू हो जाएगी।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!