बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही: हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से मां-बेटे की दर्दनाक मौत, पुत्री की हालत गंभीर

Edited By Mamta Yadav,Updated: 29 Sep, 2024 09:57 PM

the high tension line passing over the roof became yamraj

उत्तर प्रदेश के महोबा में मकान की छत के ऊपर से निकलें हाई टेंशन लाइन की चपेट में आने से मां-बेटे की मौक़े पर ही दर्दनाक मौत हो गई। दोनों लोग छत पर भीगी तिल की फसल को सड़ने से बचाने के लिए बारिश में पलटने का कार्य कर रहे थे। इसी दौरान अचानक दोनों...

Mahoba News, (अमित श्रोती): उत्तर प्रदेश के महोबा में मकान की छत के ऊपर से निकलें हाई टेंशन लाइन की चपेट में आने से मां-बेटे की मौक़े पर ही दर्दनाक मौत हो गई। दोनों लोग छत पर भीगी तिल की फसल को सड़ने से बचाने के लिए बारिश में पलटने का कार्य कर रहे थे। इसी दौरान अचानक दोनों विद्युत लाइन की चपेट में आ गए और दोनों की ही तड़प कर दर्दनाक मौत हो गई। जबकि मृतक की बहन करंट की चपेट में आकर झुलस गईं जिसकी हालत गंभीर बनी हुई है। इस हृदय विदारक घटना से परिवार में मातम पसर गया तो वहीं ग्रामीणों में भी मायूसी है। विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते मां-बेटे की मौत को लेकर ग्रामीणों में खासा रोष देखने को मिला और सभी ने मृतक परिवार को मुआवजा दिए जाने की मांग के साथ-साथ गांव के घरों के ऊपर से निकली हाई टेंशन लाइन के नीचे सुरक्षा गार्ड लगाये जाने की मांग की है। सूचना पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और पुलिस अग्रिम कार्यवाही में जुटी है।
PunjabKesari
बता दें कि यह दिल दहला देने वाली घटना श्रीनगर कोतवाली क्षेत्र के सिजहरी गांव में घटित हुई है। जहां 35 वर्षीय प्रद्दुम उर्फ ध्रुव यादव अपनी 55 वर्षीय मां रामकली और 26 वर्षीय बहन उषा के साथ मकान की छत पर रखी तिल की फसल को सुखाने के लिए पलटाने का काम कर रहा था, लेकिन उसे नहीं पता था की छत के ऊपर से निकली 11 हजार हाई टेंशन विद्युत लाइन उनके लिए यमराज बन जाएगी। जैसे ही ध्रुव ने बारिश के पानी में भीगी तिल की फसल को लोहे के पाइप से पलटाया तभी उसके हाथ से पाइप छत के ऊपर से निकली विद्युत लाइन में छू जाने से हादसा हो गया। यह देख मां बचाने दौड़ी तो वो भी करंट की चपेट में आ गई जबकि छत में करंट आने से बहन उषा भी झुलस गई। हादसा के बाद सुरक्षा को देखते हुए ग्रामीणों की सूचना पर विधुत विभाग ने हाईटेंशन लाइन की विद्युत को काट दिया। इसके बाद परिवार और ग्रामीण छत पर पहुंचे लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। मां बेटे दोनों की ही मौत हो गई। जबकि करेंट से झुलसी उषा को इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा। जहां उसकी हालत गम्भीर बनी हुईं है।
PunjabKesari
इस घटना से परिवार में जहां मातम है तो ग्रामीणों में आक्रोश है। पूरे गांव में जगह-जगह निकलें हाई टेंशन लाइन लोगों के लिए यमराज साबित हो रहे हैं और लोगों के अंदर इस घटना से डर और खौफ बढ़ गया। विद्युत विभाग को सूचना देने के बावजूद भी कोई भी अधिकारी और कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा। इस घटना को लेकर मृतक के पिता धर्मजीत यादव और भाई कम्मोज बतातें है कि पूर्व में कई बार विद्युत विभाग को इस बाबत अवगत कराया जा चुका है मगर उनके घर के ऊपर से निकली हाई टेंशन लाइन को नहीं हटाया गया जिसके कारण ही मां बेटे की मौत हो गई। इस घटना से मृतक ध्रुव की पत्नी और उसके तीन मासूम बच्चों का रो-रोकर पूरा हाल है।
PunjabKesari
विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते घटित इस घटना से ग्रामीणों में बड़ा आक्रोश है, क्योंकि पूरे गांव में जगह-जगह लोगों के घरों के ऊपर से हाई टेंशन विद्युत लाइन निकले हुए हैं जो कभी भी बड़े हादसे का भी कारण बन सकते हैं। वही इस घटना के बाद से ग्रामीणों में डर बढ़ गया है। ग्रामीण विजयपाल का कहना है कि यह घटना विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण हुई है यदि पूर्व में ग्रामीणों की मांग पर विद्युत लाइन में सेफ्टी कवर लगा दिए जाते तो आज ये बड़ी घटना नहीं होती। ग्रामीणों ने मृतक परिवार को 50 लाख रुपए मुआवजा के साथ-साथ घरों के ऊपर से निकले हाई टेंशन लाइन को हटाए जाने और उसमें सेफ्टी कवर लगाए जाने की मांग की है।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!