Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रारंभ हुआ अनुष्ठान, सरयू में स्नान कर काशी के वैदिक ब्राह्मणों ने शुरु की पूजा

Edited By Pooja Gill,Updated: 16 Jan, 2024 03:44 PM

ram mandir rituals started for the

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य और दिव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में भगवान श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) योग का शुभ मुहूर्त, पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी, विक्रम संवत 2080, यानी सोमवार...

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य और दिव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में भगवान श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) योग का शुभ मुहूर्त, पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी, विक्रम संवत 2080, यानी सोमवार, 22 जनवरी, 2024 को आ रहा है। इसके लिए आज से अनुष्ठान प्रारंभ हो गया है। इस प्राण प्रतिष्ठा की सारी जिम्मेदारी काशी के सभी 21 वैदिक ब्राह्मणों को सौंपी गई है। अनुष्ठान का आयोजन नगर के विवेक सृष्टि आश्रम में किया जा रहा है। सभी काशी के विद्वान सरयू में स्नान करने के बाद अनुष्ठान स्थल पर पहुंचे और पूजा की विधि शुरू की। पूरे विधि विधान के साथ पूजा की जाएंगी।

PunjabKesari
बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व शुभ संस्कारों का प्रारंभ आज 16 जनवरी 2024 से हो गया है जो 21 जनवरी 2024 तक चलेगा। 17 जनवरी यानी बुधवार को रामलला अपने मंदिर में प्रवेश करेंगे। अगले दिन यानी 18 जनवरी गुरुवार को भगवान स्वयं गर्भगृह में प्रवेश करेंगे और फिर 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी। समारोह के अनुष्ठान की सभी प्रक्रियाओं का समन्वय, समर्थन और मार्गदर्शन करने वाले 121 आचार्य मौजूद होंगे।

PunjabKesari
अनुष्ठान स्थल पर पहुंचे ये मुख्य यजमान  
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान का आयोजन नगर के विवेक सृष्टि आश्रम में किया जा रहा है। इसके लिए सरयू में स्नान के बाद काशी के विद्वान पूजन सामग्री के साथ अनुष्ठान स्थल पर पहुंचे और पूजा विधि शुरू कर दी। कार्यक्रम के मुख्य यजमान डॉ. अनिल मिश्रा और प्रतिमा बनाने वाले अरुण योगीराज भी वहां मौजूद हैं। आज प्रायश्चित और कर्म कुटी पूजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir News: 20 और 21 जनवरी को बंद रहेगा राम मंदिर, जानें किस दिन कर पाएंगे रामलला के दर्शन
अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य और दिव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में भगवान श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) योग का शुभ मुहूर्त, पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी, विक्रम संवत 2080, यानी सोमवार, 22 जनवरी, 2024 को आ रहा है। इस कार्यक्रम के बाद भगवान अपने गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे। मंदिर में स्थापित करने वाली रामलला की मूर्ति को भी चुन लिया गया है।18 जनवरी को इसे श्री रामजन्मभूमि तीर्थ पर गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!