सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम के नाम पर सियासत, कांग्रेस भाजपा में आरोप- प्रत्यारोप का दौर जारी

Edited By Ramkesh,Updated: 23 Oct, 2024 08:20 PM

politics in the name of sigra sports stadium allegations and counter

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में डॉक्टर सम्पूर्णानंद स्टेडियम का नाम कथित रूप से बदलने को लेकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और राज्य सरकार के मंत्री रवींद्र जायसवाल के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले...

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में डॉक्टर सम्पूर्णानंद स्टेडियम का नाम कथित रूप से बदलने को लेकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और राज्य सरकार के मंत्री रवींद्र जायसवाल के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले रविवार को वाराणसी के सिगरा स्थित ‘वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स' में करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया था।

उसी के बाद कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) ने पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर सम्पूर्णानंद के नाम पर रखा गया स्टेडियम का नाम बदलकर ‘वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स' किये जाने का आरोप लगाते हुए इसका विरोध शुरू कर दिया। हालांकि राज्य सरकार के स्टांप एवं न्यायालय शुल्क, पंजीकरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल ने सोमवार को स्टेडियम का नाम बदले जाने के दावों को गलत बताया था। इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने मंगलवार को ‘एक्स' पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का निमंत्रण पत्र साझा किया।

उन्होंने निमंत्रण के उस हिस्से को रेखांकित किया जहां लोकार्पित परियोजनाओं के स्थल का नाम ‘वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स', सिगरा था न कि डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम। उन्होंने इसी पोस्ट में रवींद्र जायसवाल पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए लिखा, ''स्टाम्प, अदालत शुल्क और पंजीकरण विभाग वाले मंत्री जी। जनता से कितना झूठ बोलेंगे आप? शिलान्यास और लोकार्पण के निमंत्रण पत्र में वाराणसी के गौरव सम्पूर्णानंद जी का नाम तक नहीं है और कह रहे हैं कि नाम नहीं बदला गया है। कुछ तो शर्म किये होते मंत्री जी।'' जवाब में मंत्री ने कांग्रेस और सपा पर ओछी राजनीति करने का आरोप लगाया।

उन्होंने ने बातचीत में कहा, ‘‘कांग्रेस और सपा इतनी हताश हो चुकी हैं कि वे जनता को गुमराह करने पर तुली हुई हैं। स्टेडियम का नाम नहीं बदला गया है। वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तो संपूर्णानंद स्टेडियम के अंदर बनाया गया है।'' उन्होंने कहा, ''नाम परिवर्तन तो उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद किया जाता है। इस मामले में स्टेडियम का नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं रखा गया था। नाम बदले जाने का झूठ फैलने की ओछी हरकत कर रहे दल समाज द्रोही हैं।

इस बीच, वाराणसी के महापौर अशोक तिवारी ने भी को बताया कि शहर के सिगरा इलाके में डॉक्टर संपूर्णानंद स्टेडियम का नाम नहीं बदला गया है। वाराणसी में जन्मे शिक्षक और कांग्रेस नेता संपूर्णानंद उत्तर प्रदेश के दूसरे मुख्यमंत्री थे। बाद में वह राजस्थान के राज्यपाल भी रहे। इससे पहले, सोमवार को समाजवादी पार्टी के विधानपरिषद सदस्य आशुतोष सिन्हा की अगुवाई में पार्टी कार्यकर्ताओं ने स्टेडियम का नाम बदले जाने का आरोप लगाते हुए उसके बाहर विरोध प्रदर्शन किया था।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!