कानपुर IIT में शुरू हुआ N-95 मास्क बनाने का काम, एक दिन में बनेंगे 25 हजार

Edited By Moulshree Tripathi, Updated: 19 Jun, 2020 09:59 PM

construction of n 95 masks started in kanpur iit 25 thousand

कोरोना संकट से पूरा देश जंग लड़ रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश स्थित कानपुर आईआईटी ने भी कोरोना से जंग में एक कदम आगे बढ़ा दिया है। जिसके तहत अब आईआईटी कैंपस में ही N-95 मास्क का...

कानपुरः कोरोना संकट से पूरा देश जंग लड़ रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश स्थित कानपुर आईआईटी ने भी कोरोना से जंग में एक कदम आगे बढ़ा दिया है। जिसके तहत अब आईआईटी कैंपस में ही N-95 मास्क का उत्पादन शुरू हो गया है। जहां हर दिन 25 हजार  N-95 मास्क का उत्पादन होगा।

आईआईटी निदेशक अभय करिंदकर ने बताया कि बिजनेस इनक्यूबेटर के परिसर में ई स्पिन नैनोटेक के सहयोग से मास्क बनाया जाएगा। N-95 मास्क वर्तमान हालात में लोगों के लिए एक अति आवश्यक वस्तु बन गया हैं। बाजार में N-95 के नाम पर कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं। इन मास्क की क्वालिटी का कोई भरोसा नही है। इसी वजह से आईआईटी ने कम कीमत पर बढ़िया क्वालिटी का मास्क उपलब्ध कराने के लिए यह पहल की है।

वहीं इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन इंचार्ज अमिताभ बंदोपाध्याय ने बताया कि आईआईटी कैम्पस में एक्सपर्टस की निगरानी में बनने वाला N-95 मास्क स्वासा के नाम से बाजार में उपलब्ध होगा। उत्पादन के दौरान प्रदूषण को रोकने के लिए और एक सुरक्षित उत्पाद को जनता तक पहुंचाने के लिए उत्पादन की पूरी प्रक्रिया स्वचालित है।

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!