Ballia News: वाहनों से अवैध वसूली के खुलासे के बाद योगी सरकार का एक्शन, SP और ASP का तबादला; CO सस्पेंड

Edited By Pooja Gill,Updated: 26 Jul, 2024 08:27 AM

ballia news yogi government s action after

बलिया: बलिया जिले के नरही थाना क्षेत्र में बिहार सीमा पर पुलिस कर्मियों द्वारा वाहनों से अवैध वसूली के खुलासे के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस अधीक्षक और अपर पुलिस अधीक्षक का तबादला करते हुए उन्हें प्रतीक्षारत कर दिया है। तथा पुलिस उपाधीक्षक सदर...

बलिया: बलिया जिले के नरही थाना क्षेत्र में बिहार सीमा पर पुलिस कर्मियों द्वारा वाहनों से अवैध वसूली के खुलासे के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस अधीक्षक और अपर पुलिस अधीक्षक का तबादला करते हुए उन्हें प्रतीक्षारत कर दिया है। तथा पुलिस उपाधीक्षक सदर को निलंबित कर दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा और अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी का तबादला कर दिया गया और पुलिस उपाधीक्षक सदर शुभ सूचित को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही पुलिस उपाधीक्षक सदर शुभ सूचित, नरही थाना प्रभारी पन्ने लाल और कोरंटाडीह पुलिस चौकी के प्रभारी राजेश कुमार की संपत्ति की विजिलेंस जांच के आदेश दिए गए हैं।

पहले भी की जा चुकी कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने बिहार सीमा पर स्थित बैरिया थाना के प्रभारी धर्मवीर सिंह को पुलिस लाइन में संबद्ध कर दिया है तथा पकड़ी थाना के प्रभारी राजेंद्र प्रसाद सिंह को बैरिया थाना का प्रभारी बनाया है। इससे पहले बिहार सीमा पर वाहन चालकों से अवैध वसूली में कथित रूप से शामिल पुलिसकर्मियों पर बड़ी कार्रवाई की गयी। वाराणसी जोन के अपर पुलिस महानिदेशक की अगुवाई में की गयी छापेमारी में दो पुलिसकर्मियों और 16 बिचौलियों को गिरफ्तार किया गया और संबंधित थाना प्रभारी के साथ-साथ पुलिस चौकी के सभी कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।

सादे कपड़ों पहनकर की गई कार्रवाई
आजमगढ़ परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक वैभव कृष्ण ने बृहस्पतिवार को नरही थाना परिसर में बताया कि वाराणसी जोन के अपर पुलिस महानिदेशक पीयूष मोर्डिया को बलिया जिले के नरही क्षेत्र में बिहार सीमा पर पुलिसकर्मियों द्वारा वाहन चालकों से अवैध वसूली किए जाने की शिकायत मिली थी और इस पर उन्होंने बुधवार रात सादे कपड़ों में नरही क्षेत्र के भरौली तिराहे पर छापामार कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई के दौरान अवैध वसूली में लिप्त एक पुलिसकर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि तीन अन्य पुलिसकर्मी मौके से भाग गए। कृष्ण ने बताया कि उसके बाद कोरंटाडीह पुलिस चौकी के पास भी पड़ताल की गयी तो वहां भी अवैध वसूली की बात सामने आयी और वहां भी एक पुलिसकर्मी को गिरफ्तार किया गया है।

प्रति वाहन 500 रुपये की वसूली करते थे पुलिसकर्मी
पुलिस ने इस मामले में 16 बिचौलियों को भी गिरफ्तार किया है। वैभव कृष्ण ने बताया कि इस मामले में नरही के थाना प्रभारी पन्ना लाल के साथ कोरंटाडीह पुलिस चौकी के प्रभारी राजेश कुमार समेत चौकी में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है तथा आरोपी पुलिसकर्मियों और बिचौलियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। हालांकि उन्होंने पुलिस चौकी के निलंबित सिपाहियों की संख्या के बारे में कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं बताया। यह बात सामने आयी है कि वसूली गिरोह में शामिल पुलिसकर्मी और अन्य लोग प्रति वाहन 500 रुपये की वसूली करते थे और एक रात में यहां से लगभग एक हजार वाहन गुजरते हैं। पुलिस उप महानिरीक्षक ने बताया कि इस मामले में सख्त कार्रवाई की जा रही है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!