अयोध्याः राम मंदिर में श्रद्धालुओं के माथे पर नहीं लगेगा तिलक, पुजारियों को दक्षिणा देने पर भी पाबंदी,जानें बदले गए नियम

Edited By Ajay kumar,Updated: 22 Jun, 2024 09:33 PM

ayodhya tilak will not be applied on the forehead of devotees in ram temple

रामलला के दर्शन-पूजन के लिए पूरी दुनिया से लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मंदिर परिसर में भक्तों के माथे तिलक आदि को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। खबरों के मुताबिक भगवान श्रीराम के दर्शन के दौरान अब भक्तों के माथे पर मंदिर परिसर में अब तिलक नहीं लगेगा।

अयोध्याः रामलला के दर्शन-पूजन के लिए पूरी दुनिया से लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मंदिर परिसर में भक्तों के माथे तिलक आदि को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। खबरों के मुताबिक भगवान श्रीराम के दर्शन के दौरान अब भक्तों के माथे पर मंदिर परिसर में अब तिलक नहीं लगेगा। इसके लिए राम मंदिर के पुजारियों को रोक दिया गया है। इतना ही नहीं पुजारियों को दक्षिणा लेने और चरणामृत देने पर भी पाबंदी लगाई गई है। यह पाबंदियां श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से लगाई गई हैं। ट्रस्ट के इस फैसले के बाद राम मंदिर के पुजारियों में रोष है। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्रदास ने बताया है कि ट्रस्ट के फैसले का पूरी तरह से पालन होगा।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि ट्रस्ट ने यह निर्णय भक्तों को नियंत्रित करने के लिए लिया है। प्रभु श्रीराम के दर्शन के लिए भक्त कई बार उनके काफी करीब पहुंचने की कोशिश करते हैं। यहां सामान्य सामान्य तरह से दर्शन के दौरान भक्तों को पंक्तिबद्ध रहना पड़ता है। इतना ही नहीं बैरिकेडिंग के अंदर रहकर दर्शन करना होता है। वहीं वीआईपी तरीके से दर्शन करने वाले भक्तों को प्रभु श्रीराम के कुछ निकट जाने का मौका मिल जाता है। इस दौरान पुजारियों की तरफ से भक्तों के माथे पर तिलक यानी की चंदन लगाया जाता है, साथ ही भक्तों से दान-दक्षिणा भी न लें।
PunjabKesari

सूत्रों की मानें तो भक्तों के माथे पर चंदन लगाने की मनाही पूरी तरह से नहीं है, पुजारी तिलक यदि किसी को लगाना चाहते हैं तो लगा सकते हैं, लेकिन दक्षिणा तो बिलकुल नहीं ले सकते हैं। पुजारियों को निर्देश है कि दान-दक्षिणा भक्तों से दानपेटिका में ही डालने के लिए कहें।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!