Aam Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री आज पेश करेंगी बजट, 10 फीसदी बढ़ सकती है यूपी की हिस्सेदारी...योगी सरकार को उम्मीद

Edited By Pooja Gill,Updated: 23 Jul, 2024 10:59 AM

aam budget 2024 union finance minister will present

Aam Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट आज यानी मंगलवार को पेश होगा। यह बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। जो 2047 तक विकसित भारत की रूपरेखा तैयार करेगा। इस बजट में सरकार के पिछले 10 साल के प्रदर्शन की झलक भी दिखाई...

Aam Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट आज यानी मंगलवार को पेश होगा। यह बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। जो 2047 तक विकसित भारत की रूपरेखा तैयार करेगा। इस बजट में सरकार के पिछले 10 साल के प्रदर्शन की झलक भी दिखाई देगी। इस बजट से हर वर्ग के लोगों को ढ़ेर सारी उम्मीदें हैं। रसोई को लेकर आम बजट से महिलाओं को राहत की उम्मीद है तो वहीं नौकरी पेशा और पेंशनर लोगों को आयकर सीमा बढ़ाए जाने और टैक्स से राहत की उम्मीद है। वहीं, बजट से यूपी सरकार को भी काफी उम्मीद है।

आज लोकसभा में सातवां बजट पेश करेंगी केन्द्रीय वित्त मंत्री
बता दें कि केंद्रीय बजट पेश करने के लिए संसद के लिए रवाना होने से पहले राष्ट्रपति मुर्मू ने सीतारमण को परंपरा के अनुसार कोई शुभ काम करने से पहले दही-चीनी खिलाया। इसके बाद बजट को मंजूरी देने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। संसद में वास्तविक प्रस्तुति से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल वित्त वर्ष 2024-25 (अप्रैल 2024 से मार्च 2025) के लिए बजट को मंजूरी देगा। लोकसभा में सीतारमण अपना सातवां बजट पेश करेंगी, जिससे लोगों में काफी उम्मीदें हैं।

योगी सरकार को है कई उम्मीदें
इस बजट से योगी सरकार को भी काफी उम्मीद है। बजट में यूपी में विकास कार्यों के लिए 3.80 लाख करोड़ के बजट आवंटन का प्रावधानो सकता है। बजट में केंद्र सरकार की तरफ से करों और शुल्क में हिस्सेदारी के तौर पर 3.80 लाख करोड़ मिल सकते हैं जो कि अंतरिम बजट में आवंटित राशि से 10 फीसदी अधिक होगी। वहीं, बजट को लेकर प्रदेश के वित्त और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने आम बजट को लेकर कहा कि केंद्र सरकार का यह बजट सर्व समावेशी होगा।  बजट जन कल्याण का होगा और रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि पूरी उम्मीद है कि हमारी आर्थिक स्थिति को यह बजट मजबूत करेगा। बजट आत्मनिर्भर भारत की दिशा में आगे बढ़ाने वाला होगा। विकसित भारत की दिशा में देश को आगे ले जाने वाला यह बजट होगा।  

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!