वाराणसी में PM मोदी ने कहा- तीसरी पारी में भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाएंगे

Edited By Imran,Updated: 18 Dec, 2023 05:18 PM

will make india the third largest economic power in the world

अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने देश को ‘गारंटी' दी है कि वह अपनी तीसरी पारी में भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाएंगे।

वाराणसी: अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने देश को ‘गारंटी' दी है कि वह अपनी तीसरी पारी में भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाएंगे। मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दूसरे दिन सेवापुरी विकासखंड के बरकी गांव में वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए करीब 19,150 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद एक रैली को संबोधित किया। 

मोदी ने विकास कार्यों की चर्चा हुए कहा, ''विकास की अमृत धारा जो काशी में बह रही है, वह पूरे क्षेत्र को नई ऊंचाई पर ले जाएगी।'' उन्‍होंने कहा, ''पूर्वांचल का यह इलाका दशकों से उपेक्षित रहा है, लेकिन महादेव के आशीर्वाद से अब मोदी आपकी सेवा में जुटा है।'' उन्‍होंने कहा, ''अबसे कुछ महीने बाद ही देश में चुनाव हैं और मोदी ने देश को गारंटी दी है कि वह अपनी तीसरी पारी में भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाएंगे।'' प्रधानमंत्री ने कहा, ''मैं यह गारंटी अगर आज देश को दे रहा हूं तो इसका कारण आप सभी हैं। काशी के आप सभी लोग हैं। आप हमेशा मेरे साथ खड़े रहते हैं, मेरे संकल्‍पों को सशक्‍त करते रहते हैं।'' ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-ग्रामीण' के तहत यहां आयोजित इस रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ''यहां काशी में मुझे भी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा' में शामिल होने का अवसर मिला। इस यात्रा में जो गाड़ी चल रही है, उसको देशवासी 'मोदी की गारंटी वाली गाड़ी' कह रहे हैं।'' उन्होंने यह भी कहा कि मोदी की 'गारंटी वाली गाड़ी' एकदम सुपरहिट हो गयी है।

प्रधानमंत्री ने ‘गारंटी वाली गाड़ी' को स्‍पष्‍ट करते हुए कहा, ''हमारी सरकार ने जनकल्‍याण की जो भी योजनाएं बनाई हैं, उनसे कोई भी लाभार्थी वंचित न रहे। पहले गरीब सरकार के पास सुविधाओं के लिए चक्कर लगाता था। अब मोदी ने कह दिया है कि सरकार खुद चलकर गरीबों के पास जाएगी। इसलिए मोदी की ‘गारंटी वाली गाड़ी' एकदम सुपरहिट हो गयी है।'' उन्होंने कहा, “ काशी में वंचित हजारों गरीब सरकारी योजनाओं से जुड़े हैं। किसी को नल से जल, किसी को आयुष्‍मान तो किसी को मुफ्त गैस कनेक्शन मिला है।” 

मोदी ने कहा कि यह विश्वास बढ़ा है कि 2047 तक भारत विकसित देश होकर रहेगा। मोदी ने ‘काशी सांसद ज्ञान प्रतियोगिता-2024' की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन, दोहरीघाट-मऊ ट्रेन समेत कई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर देश को समर्पित किया। उन्होंने वाराणसी की पर्यटन वेबसाइट 'काशी' की भी शुरुआत की। मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की और पूरे भाषण में बीच-बीच में भोजपुरी बोलते रहे। पूर्वी उत्‍तर प्रदेश और बिहार में करीब 10 करोड़ से ज्यादा लोग भोजपुरी बोलते हैं। विपक्षी दलों के जाति आधारित जनगणना की मांग जैसे मुद्दों का जिक्र किये बिना प्रधानमंत्री ने कहा,''विकसित भारत के लिए देश की नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसान व हर गरीब का विकास होना बहुत जरूरी है। मेरे लिए यही चार जातियां ही सबसे बड़ी जातियां हैं।'' मोदी ने कहा, ''ये चार जातियां (नारी, युवा, किसान व गरीब) सशक्‍त हो गयीं तो पूरा देश सशक्‍त हो जाएगा। इसी सोच के साथ हमारी सरकार इनके हितों को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दे रही है।' 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!