कोरोना से जंग जीतने में सहारनपुर यूपी में अव्वल

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 15 Jun, 2020 06:16 PM

saharanpur tops in winning the battle against corona

देश दुनिया में आतंक का पर्याय बना कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग जीतने में सहारनपुर जिला उत्तर प्रदेश में अव्वल साबित हुआ है जबकि देश में जिले का स्थान आंठवां है। कमिश्नर संजय कुमार ने सोमवार को  कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय में देश भर में जो रेंकिंग जारी...

सहारनपुरः देश दुनिया में आतंक का पर्याय बना कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग जीतने में सहारनपुर जिला उत्तर प्रदेश में अव्वल साबित हुआ है जबकि देश में जिले का स्थान आंठवां है। कमिश्नर संजय कुमार ने सोमवार को  कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय में देश भर में जो रेंकिंग जारी की है उसमें सहारनपुर कोरोना संक्रमण से प्रभावी रूप से निपटने में पूरी तरह से सफल रहा है। जिले में रिकवरी रेट 86 प्रतिशत है जो प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ है। उन्होने इस सफलता का श्रेय जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, सीएमओ डॉ. बीएस सोढ़ी, एसएसपी दिनेश कुमार प्रभु समेत पूरी टीम को दिया।

कुमार ने कहा कि जिले में आज की तारीख तक कोरोना संक्रमण के कुल 284 मामले सामने आए थे और इनमें से 245 रोगी पूरी तरह स्वस्थ होकर अपने-अपने घरों को जा चुके हैं और केवल 39 मामले सक्रिय हैं। इन 39 रोगियों का उपचार कोविड-19 अस्पताल में किया जा रहा है। अहम बात यह है कि 284 संक्रमण के मामले सामने के बावजूद एक भी रोगी की मृत्यु नहीं हुई। सभी संक्रमितों का कोविड अस्पताल में बेहतरीन उपचार किया गया। पोष्टिक आहार दिया गया और उन सभी के साथ चिकित्सकों, स्टाफ नर्सों, पुलिस कर्मिचारियों, अधिकारियों ने इतना अच्छा व्यवहार किया कि किसी भी रोगी के मन में इस महामारी से नहीं डरा और कोई भी रोगी इस संक्रमण से अवसाद ग्रस्त नही हुआ।

मंडलायुक्त ने कहा कि पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से अच्छा काम किया। कोरोना संक्रमितों की तत्काल जांच कराई गई। उनके संपर्क में आए लोगों को तत्काल ही एकांतवास में रखा गया और जो रोगी उच्च रक्तजाप, बीपी, शुगर के या दिल के रोगी थे, उनको स्वास्थ्य विभाग ने तवज्जो दी। जांच के दौरान अस्पताल में संक्रमितों को च्यवनप्राश खिलाया गया, काढ़ा पिलाया गया, सुपाच्य भोजन दिया गया, बिसलरी का पानी पीने के लिए दिया गया।

उन्होंने कहा कि तीन माह की अवधि में जो भी 284 रोगी संक्रमण के सामने आए उनमें से केवल 45 वर्षीय एक महिला सोनिया अरोड़ा नामक जो केंसर की रोगी थी, को केवल थोड़े समय के लिए वेंटीलेटर की सुविधा प्रदान की गई। वरना किसी भी रोगी को इसकी सहायता लेने की जरूरत नहीं पड़ी। शामली की जिलाधिकारी जसजीर कौर की सराहना की। मुजफ्फरनगर जिले में मेरठ ओैैर दिल्ली से संक्रमित लोगों के आने के कारण वहां कोरोना का फैलाव हुआ है। उन्होंने मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी से कहा कि वे वहां पूरी सख्ती करें और बाहर से आने जाने वालों पर कड़ी निगरानी रखें। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!