Ayodhya News: सौर ऊर्जा से रोशन हुई रामनगरी, सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापित करने का बनाया रिकॉर्ड

Edited By Pooja Gill,Updated: 03 Feb, 2024 09:56 AM

ayodhya news ramnagari illuminated

Ayodhya News: श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद धार्मिक पर्यटन के मानचित्र पर उभर कर आई अयोध्या (Ayodhya) को सौर ऊर्जा से रोशन किया जा रहा है। दुनिया की जानीमानी कंपनी सिग्निफाई...

Ayodhya News: श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद धार्मिक पर्यटन के मानचित्र पर उभर कर आई अयोध्या (Ayodhya) को सौर ऊर्जा से रोशन किया जा रहा है। दुनिया की जानीमानी कंपनी सिग्निफाई ने अयोध्या सोलर सिटी (Ayodhya Solar City) लाइटिंग प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की घोषणा की है। परियोजना के तहत मंदिरों के शहर अयोध्या में 600 से ज्यादा फिलिप्स अर्बनस्पार्क सोलर वटिर्कल इंटीग्रेटेड पोल सॉल्यूशन स्ट्रीट लाइट स्थापित करने का रिकॉर्ड बनाया गया।

PunjabKesari
यूपी में रिन्युएबल एनर्जी की नोडल एजेंसी, उत्तर प्रदेश न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी, डिपाटर्मेंट ऑफ एडिशनल सोर्स ऑफ एनर्जी, उत्तर प्रदेश सरकार के अनुरूप किया गया यह क्रियान्यवन रिकॉर्ड समय में 600 से ज्यादा यूनिट्स का दुनिया का सबसे बड़ा क्रियान्वयन है। इसके लिए अयोध्या में सोलर वटिर्कल इंटीग्रेटेड पोल सॉल्यूशन के साथ फिलिप्स अर्बनस्पार्क और लीथियम-आयन बैटरी (6 मीटर पोल, 400 डब्लूपी सोलर पैनल और 100 एंपियरघंटा एलआईएफईपीओ 04 बैटरी, 44 वॉट सोलर स्ट्रीट लाईट) का उपयोग किया गया।

PunjabKesari
परियोजना के बारे में सिग्निफाई ग्रेटर इंडिया के सीईओ, सुमित जोशी ने कहा, ‘‘अयोध्या सोलर सिटी लाईिंटग प्रोजेक्ट सस्टेनेबिलिटी, इनोवेशन और गतिशील शहरी वातावरण का निर्माण करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस प्रोजेक्ट ने शहर को खूबसूरत बनाते हुए हरित भविष्य के लिए अत्याधुनिक लाईिंटग समाधान प्रदान किए हैं। हमारी इस बड़ी उपलब्धि ने उद्योग में लीडर के रूप में हमारी स्थिति मजबूत की है, और इनोवेशन एवं सस्टेनेबल शहरी विकास की ओर हमारी प्रतिबद्धता को बल दिया है।''

PunjabKesari
पूरी दुनिया में जगमगाता उदाहरण पेश कर रहा अयोध्या
प्रोजेक्ट के अंतर्गत सिग्निफाई ने अयोध्या में राम कथा पार्क, बटी बाबा, सिया राम पाकर्, गुप्तार घाट, जमतारा घाट, गोंडा पुल, महाराणा प्रताप पार्क, मेरी माता मंदिर, राम पौड़ी, लक्ष्मण किला, सूर्य कुंड, अयोध्या एयरपोर्ट, और सुल्तानपुर रोड पर स्ट्रीट लाईट लगाईं। अयोध्या पूरी दुनिया में इस बात का जगमगाता उदाहरण पेश कर रहा है कि सोलर इनोवेशन किस प्रकार शहरों में परिवर्तन लाकर देश में नए मानक स्थापित कर सकता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!