UP Constable Exam: सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए Admit card जारी, अभ्यर्थी अभी डाउनलोड कर देखें अपना सेंटर

Edited By Pooja Gill,Updated: 20 Aug, 2024 10:14 AM

up constable exam admit card released for constable

UP Constable Re Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती के लिए दोबारा होने वाली लिखित परीक्षा दिनांक 23, 24, 25 अगस्त एवं 30, 31 अगस्त 2024 को होगी। परीक्षा के तीन दिन पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं।...

UP Constable Re Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती के लिए दोबारा होने वाली लिखित परीक्षा दिनांक 23, 24, 25 अगस्त एवं 30, 31 अगस्त 2024 को होगी। परीक्षा के तीन दिन पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। सभी अभ्यर्थी आज से ही अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। बोर्ड की ओर जारी अधिसूचना के मुताबिक, अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in. से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड पर परीक्षा की तारीख और समय, रिपोर्टिंग समय और परीक्षा सेंटर का विवरण लिखा है। सभी अभ्यर्थी इसे डाउनलोड कर अपना परीक्षा सेंटर देख सकते है।

अलग-अलग तिथियों में अपलोड होगा एडमिट कार्ड  
बता दें कि प्रवेश पत्र दिखाकर ही अभ्यर्थियों को परीक्षा सेंटर में एंट्री मिलेगी। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो और पहचान पत्र भी लाना होगा। अभ्यर्थी अपनी परीक्षा की तिथि से तीन दिन पहले पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जारी लिंक से ए़डमिट कार्ड से डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि लिखित परीक्षा का प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अलग-अलग तिथियों में अपलोड किया होगा। निर्धारित परीक्षा दिवस के सापेक्ष प्रवेश पत्र जारी होने की नियत तिथि से पूर्व किसी भी अन्य परीक्षा तिथियों के प्रवेश पत्र अपलोड नहीं किए जाएंगे। बोर्ड ने अभ्यर्थियों से अपेक्षा की है कि वह अपनी परीक्षा तिथि के आधार पर प्रवेश पत्र जारी होने की अंकित तिथि को ही अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करें, ताकि किसी प्रकार की असुविधा न हो। वहीं, योगी सरकार ने अभ्यर्थियों के लिए घर से परीक्षा केंद्र तक छोड़ने के लिए फ्री बस की सुविधा भी दी है। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र दिखाकर ही बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा।

 


जानिए किस तारीख के लिए कब डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड
उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती के लिए दोबारा होने वाली लिखित परीक्षा दिनांक 23, 24, 25 अगस्त एवं 30, 31 अगस्त 2024 को होगी। बोर्ड द्वारा 23 अगस्त को होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड आज अपलोड कर दिया है। इसी तरह 24 अगस्त की परीक्षा का 21 अगस्त को, 25 अगस्त की परीक्षा का 22 अगस्त को, 30 अगस्त की परीक्षा का 27 अगस्त को और 31 अगस्त की परीक्षा का 28 अगस्त को एडमिट कार्ड अपलोड किया जाएगा। अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in. से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा में भर्ती बोर्ड ने दिया 5 मिनट का अतिरिक्त समय
यूपी पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने अभ्यर्थियों के हित में बड़ा फैसला लिया है। भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष/डीजी राजीव कृष्ण बताया है कि अभ्यर्थियों ने परीक्षा के समय में अतिरिक्त पांच मिनट प्रदान किए जाने की मांग की थी। जिस पर बोर्ड ने अतिरिक्त पांच मिनट प्रदान किए जाने का निर्णय किया है। बता दें कि इस फैसले को लेकर विभाग की तरफ से केंद्र व्यवस्थापकों व अन्य संबंधित अधिकारियों को अतिरिक्त समय को लेकर दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। उप्र पुलिस ने अपने एक्स अकाउंट पर भी यह जानकारी साझा की है। एक अधिकारी का कहना है कि कई बार अभ्यर्थियों की चेकिंग व सुरक्षा से जुड़े अन्य कारणों से कुछ अभ्यर्थियों को एक-दो मिनट की देर भी हो जाती है। इसके चलते ही अभ्यर्थियों ने अतिरिक्त समय प्रदान किए जाने की मांग की थी।

जानिए परीक्षा केंद्र पर क्या नहीं ले जा सकते
परीक्षा केंद्र पर पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्यामितीय-पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, डिजिटल पेन, मोबाइल, चाभी, कैमरा, घड़ी, ज्वेलरी, स्मार्ट वाच, ब्लूटूथ डिवाइस, इयरफोन, माइक्रो फोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, पर्स, काला चश्मा, हैंडबैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाना, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटका आदि ले जाने पर प्रतिबंध है। अभ्यर्थी के पास प्रतिबंधित सामग्री मिलने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।  



 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!