UP BEd Exam 2024: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियां पूरी, अभ्यर्थियों एक घंटा पहले पहुंचना होगा परीक्षा केन्द्र

Edited By Ramkesh,Updated: 08 Jun, 2024 08:02 PM

up bed exam 2024 preparations for up bed entrance exam complete

उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारी शासन ने पूरी कर ली है। प्रदेश के 75 जिलों में इसकी परीक्षा परीक्षा सुबह 9 बजे से 12.00 बजे तक प्रथम पाली और अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक दूसरी पाली में होगी। वहीं बात अम्बेडकर नगर जिले की बात करें तो बीएड...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारी शासन ने पूरी कर ली है। प्रदेश के 75 जिलों में इसकी परीक्षा परीक्षा सुबह 9 बजे से 12.00 बजे तक प्रथम पाली और अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक दूसरी पाली में होगी। वहीं बात अम्बेडकर नगर जिले की बात करें तो बीएड संयुक्त परीक्षा के लिए 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिस पर 8124 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

डीएम अविनाश सिंह ने बताया कि बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 9 जून को आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए पूरी तैयारी करने का निर्देश सम्बंधित को दिया गया है। उन्होंने बताया की प्रवेश परीक्षा में शासन और विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप परीक्षा केंद्र की व्यवस्था, शुचिता सम्बन्धी मानक आदि का कड़ाई से अनुपालन किया जाएगा। शासन और विश्वविद्यालय से प्राप्त निर्देशों के क्रम में कहा कि प्रत्येक केंद्र व्यवस्थापक यह सुनिश्चित करें कि किसी भी दशा में कक्ष निरीक्षक या जो भी अनुमन्य न हो, वह मोबाइल फोन का उपयोग परीक्षा केंद्र पर न करें। गर्मी को देखते हुए परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पीने की पानी की व्यवस्था, महिलाओं के लिए अलग से गेट पर जांच की व्यवस्था, चिकित्सीय सुविधा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

दो पालियों में होगी परीक्षा
परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है। वही हर परीक्षा केंद्र पर एक उपनिरीक्षक, एक हेड कांस्टेबल, के कांस्टेबल और दो महिला कांस्टेबल तैनाती की गई है। जिले में परीक्षा के लिए कुल 16 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया है परीक्षा सुबह 9 बजे से 12.00 बजे तक प्रथम पाली और अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक दूसरी पाली में होगी, जिसमें कुल 8124 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा केंद्र पर पेपर शुरू होने से एक घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। पेपर शुरू होने 30 मिनट बाद किसी भी छात्र को केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। छात्रों की बायोमेट्रिक परीक्षा के दौरान कराई जाएगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी और प्रत्येक गलत सवाल पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

- प्रवेश परीक्षा में कुल मिलाकर दो पेपर होंगे।
- हर एक पेपर में 100 सवाल होंगे।
- पूरी परीक्षा 200 सवालों की होगी।
- प्रवेश परीक्षा का हर सवाल 2 अंक का होगा।
- इस तरह पूरी परीक्षा 400 अंकों की होगी।
- हर पेपर के लिए निर्धारित समय 3 घंटे है।
- दोनों पेपर को मिलाकर परीक्षा 6 घंटे में समाप्त होगी।
- परीक्षा में कुल 4 विषयों से सवाल पूछे जाएंगे।
- इन विषयों में सामान्य ज्ञान, भाषा( हिंदी या अंग्रेजी में से कोई एक ), जनरल एप्टीट्यूड और विषय योग्यता है.
- हर गलत उत्तर पर 1/3 अंक काटे जाएंगे। 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!