भ्रष्टाचार रोकने के लिए केंद्र अधीक्षक का अनोखा तरीका, बाहर की दवा लिखने वाले डॉक्टरों का नाम बताने पर इनाम पाने का मौका

Edited By Prashant Tiwari,Updated: 08 Nov, 2022 06:32 PM

unique way of center superintendent to stop corruption

जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक ने अस्पताल में फैले भ्रष्टाचार को रोकने के लिए एक अनोखी पहल की शुरुवात की है। जिससे इलाज के लिए अस्पताल आ रहे मरीजों को दवाओं व जांच के लिए बाहर न भटकना पड़े क्योंकि सारी व्यवस्थाएं अस्पताल में उपलब्ध है।

फतेहपुर (नितेश श्रीवास्तव) : जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक ने अस्पताल में फैले भ्रष्टाचार को रोकने के लिए एक अनोखी पहल की शुरुवात की है। जिससे इलाज के लिए अस्पताल आ रहे मरीजों को दवाओं व जांच के लिए बाहर न भटकना पड़े क्योंकि सारी व्यवस्थाएं अस्पताल में उपलब्ध है। गरीबों के हितों को ध्यान में रखते हुए सीएचसी अधीक्षक ने अस्पताल के बाहर एक बैनर लगवाया है जिसमे लिखा है कि बाहर की दवा लिखने वाले डॉक्टर व किसी भी जांच के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बाहर से जांच के लिए लिखने पर उसका नाम बताएं और नगद पुरस्कार ले जाए।
 
भ्रष्टाचार को रोकने के लिए एक अनोखी पहल

फतेहपुर जिले के बिंदकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक ने अस्पताल में फैले भ्रष्टाचार को रोकने के लिए एकअनोखी पहल की शुरुवात की है। जिससे इलाज के लिए अस्पताल आ रहे मरीजों को दवाओं व जांच के लिए बाहर न भटकना पड़े। जिसके लिए अस्पताल के बाहर दवा काउंटर के बगल में उन्होंने बैनर लगवाया है जिसमे लिखवाया है कि (अस्पताल में समस्त जांच एक्स-रे की सुविधा मुफ्त हैं। साथ ही सारी दवाइयां उपलब्ध हैं। अगर कोई  डॉक्टर बाहर से दवा लिखता है तो तुरंत आप चिकित्सा अधीक्षक को उनके नंबर पर सूचित करें और तुरंत 100 रुपए का इनाम प्राप्त करें) सीएचसी प्रभारी के इस कदम से प्राइवेट दवा कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है साथ अस्पताल में मौजूद डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों के भी हाथ पावं फूल गए हैं।

शिकायत के बाद उठाया कदम
डॉ धर्मेंद्र सिंह(सीएचसी अधीक्षक) ने बताया की हमें जानकारी मिली की अस्पताल से बाहर की दवाइयां व जांचें लिखी जाती है। जिसके बाद मेरे द्वारा यह कदम उठाया गया है क्योंकि अस्पताल में सारी दवाइयां के साथ ही सभी जांच भी उपलब्ध है। जो दवाइयां उपलब्ध नहीं थी उसे परचेज कर रखवा दिया गया है। जो भी गरीब अस्पताल आये उसके जेब में भार न पड़े क्योंकि वह पहले से बीमार होते हैं। यह काम भ्रष्टाचार को रोकने के लिए किया गया है। रही 100 रुपए की इनाम की बात तो मैं सिर्फ यह चाह रहा हूँ कि  विभाग में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए मुझे सबका सहयोग मिले। 100 रुपए की रकम मामूली रकम है लेकिन इसके पीछे मकसद एक है कोई डॉक्टर व टेक्निशन बहार का कुछ लिख रहा है यह किसी मरीज को बाहर भेज रहा है वह मुझे बता दें। जिससे कि थोड़ा नकेल कसा जा सके। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!