इंटरनेशनल वेटलैंड डेः Bird festival में प्रवासी पक्षी बने आकर्षण का केंद्र

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 02 Feb, 2021 08:33 PM

international wetland day migratory bird becomes center of attraction

अंतराष्ट्रीय वेटलैंड दिवस पर उत्तर प्रदेश के झांसी में वन विभाग ने सिमरधा बांध में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन मंगलवार को किया। कार्यक्रम में मानवता के लिए एक कदम...

झांसी: अंतराष्ट्रीय वेटलैंड दिवस पर उत्तर प्रदेश के झांसी में वन विभाग ने सिमरधा बांध में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन मंगलवार को किया। कार्यक्रम में मानवता के लिए एक कदम संस्था की ओर से काफी संख्या में बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया, बच्चों को बांध क्षेत्र में घूम-फिर कर तरह-तरह के पक्षियों के दर्शन कराये गये व उनकी प्रजाति, प्रजनन तथा वेटलैण्ड के महत्व के बारे विस्तृत जानकारी दी गयी।                     

प्रभागीय वनाधिकारी वी.के. मिश्र ने बताया कि इस वर्ष विश्व वेटलैण्ड्स दिवस मनाये जाने का विषय वेटलैण्ड्स एण्ड वॉटर है। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि वेटलैण्ड्स में स्वच्छ जल प्रचुर मात्रा सुनिश्चित कराने के लिये तथा उनके संरक्षण व सम्बर्द्धन के लिये राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। इस सम्बन्ध में एनजीटी, नई दिल्ली द्वारा भी निर्देश दिये गये है। वन संरक्षक बीआर अहिरवार ने बताया कि पुराने समय में गांव में वन, बाग एवं तालाबों का संरक्षण किया जाता था, जिससे पर्यावरण में संतुलन बना रहता था, जिससे पशु पक्षी एवं वन्य जीव जन्तु भी सुरक्षित रहते थे।                                   

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पीपी सिंह, मुख्य वन संरक्षक ने कहा कि जनपद में देश के अन्य स्थलों एवं विदेशों से हजारों किमी दूरी पार कर पक्षी आते है। पक्षियों के शरीर में बायोलॉजिकल क्लॉक होती है, जिसकी वजह से वह सुदूर क्षेत्र से बिना कोई रोकटोक व परेशानी के अपने गंतव्य स्थान तक आ जाते है। प्राकृतिक रूप से सफाई करने वाला गिद्ध आज मानव निर्मित दवाई डायक्लोफिनेक के कारण समाप्ति के कगार पर है। भ्रमण दौरान लिटिल कार्मोरेट-1475, कैटल इग्रेट-102, लेजर विस्टलिंग डग-150, कॉमन कूट-160, कॉमन पोचडर्-680 सहित अन्य पक्षियों सहित लगभग 3000 पक्षियों को देखा गया। प्रवासी पक्षियों के बारे में जानकर व उन्हें देखकर बच्चों में अति उत्साह नजर आया।              

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!