कोरोनाः अपनाएं ये डाइट चार्ट, छू भी नहीं सकेगा वायरस

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 12 Apr, 2020 05:31 PM

corona adopt this diet chart virus will not even touch

खतरनाक कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते चेन रिएक्शन से आज केवल देश में ही नहीं बल्कि विश्व के कोने-कोने में भय का माहौल व्याप्त है। कोरोना संकट के बीच कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें इगनोर करने में ही भलाई है। वहीं सबसे महत्वपूर्ण है ‘भोजन’ इसे भी ध्यान में...

यूपी डेस्कः खतरनाक कोरोना वायरस (Coronavirus In Hindi) के तेजी से बढ़ते चेन रिएक्शन से आज केवल देश में ही नहीं बल्कि विश्व के कोने-कोने में भय का माहौल व्याप्त है। कोरोना संकट के बीच कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें इगनोर करने में ही भलाई है। वहीं सबसे महत्वपूर्ण है ‘भोजन’ इसे भी ध्यान में रखने की जरूरत है कि इस दौरान हम क्या खाएं, क्या पिएं। इस स्वस्थ डाइट चार्ट को अपनाकर कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के खतरे को बहुत हद तक कम कर सकते हैं।  इसके साथ ही खाने-पीने को लेकर भ्रामक खबरों से भी परहेज करना आवश्यक है।

डाइट में शामिल करें इन्हें-

PunjabKesari

1.दही- में मौजूद बैक्टीरिया हमारे शरीर के अंदर के कीटाणु व आसपास के छोटे-छोटे कीटाणु से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है| दही खाने से शरीर में स्फूर्ती आती है व बहुत से रोग दूर रहते हैं| इसके साथ ही इसमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों व दांतो को मजबूत करता है, पाचनतंत्र मजबूत करता है साथ ही कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी परेशानियां दूर होती हैं। कोलेस्ट्रोल व ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल में रहता है साथ ही यह हार्ट की समस्या भी नहीं होने देता है।
PunjabKesari
2.तुलसी- रोज तुलसी के पत्ते खाने से इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इतना ही नहीं, यह श्वासनली से जुड़ी बीमारी व अस्थमा तक में फायदेमंद साबित होती है। साथ ही कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होने वाली समस्याओं ब्रोंकाइटिस व फेफड़ों में संक्रमण से भी बचाव हो सकता है। इन तमाम बीमारियों में तुलसी कफ को पतला करके उसे शरीर से बाहर निकालती है। साथ ही फेफड़ों की कार्यक्षमता में भी सुधार होता है, जिससे आपको आराम मिलता है।
PunjabKesari
3.हल्दी-रोजाना कम से कम 1 ग्राम हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके साथ ही हल्दी कैंसर, टी.बी जैसी बीमारी को बढ़ाने वाले हानिकारक कारकों को खत्म करती है। इसका सेवन रोज करने से बहुत लाभ मिलता है।
PunjabKesari
4.ओट्स- में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीज, आयरन और विटामिन-B व E भरपूर मात्रा में होते हैं। जो लोग डिसलिपिडेमिया और डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें ओट्स फायदेमंद होता है। साबुत अनाज में ओट्स खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ओट्स में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है। गर्भवती महिलाओं और बढ़ते बच्चों को भी ओट्स खाना चाहिए।
PunjabKesari
5.ड्राई फ्रूट्स- यह खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं उतने ही यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फैटी एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, जस्ता, विटामिन ई जैसे अनेक महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। बादाम चाहे कैसे भी खाए यह पूरी तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। पिस्ता में मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, रेशा और विटामिन बी जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। किशमिश के सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रक्टोज हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाए रखते हैं। काजू हमारे सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। मखाने के सेवन से तनाव में कमी होती है और नींद अच्छी आती है जिन लोगों को नींद न आने की समस्या हो उन्हें रात में दूध के साथ मखाने का सेवन करना चाहिए। मस्तिष्क के आकार जैसा अखरोट हमारे मस्तिषक के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से शरीर को अनगिनत फायदे होते हैं।
चिलगोजा यानी पाइन नट्स आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं। इसमें मौजूद आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन उत्पादन करने और एनीमिया को रोकने में सहायता प्रदान करते हैं।
PunjabKesari
लहसुन- भोजन का जायका बढ़ाने के अलावा, लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। लहसुन एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है। इसमें एलीसीन और सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। साथ ही लहसुन में एजोइन और एलीन जैसे यौगिक भी मौजूद होते हैं, जो लहसुन को और ज्यादा असरदार औषधि बना देते हैं।
PunjabKesari
अदरक- कोल्ड, फ्लू जैसी बीमारियों में लाभप्रद होने के अलावा अदरक लूज मोशन और फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियों के लिए भी लाभप्रद है। इसका नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है। साथ ही तनाव, माइग्रेन भी भी दूर होता है।
PunjabKesari
गर्म पानी- गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियों को बहुत आसानी से साफ कर देता है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं। इसके साथ ही शरीर में खून का संचार भी सही तरीके से होता है। साथ ही शरीर में इम्युनिटी भी मजबूत होती है। गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद है।
PunjabKesari
फल-इन दिनों लाल या पीले रंग के फल खाना बेहद फायदेमंद हैं, जो शरीर में विटामिन-C, D,  आयरन व ओमेगा थ्री फैटी एसिड बढ़ाकर मजबूती देते हैं ताकि संक्रमण से लड़ा जा सके। इनमें संतरा, मौसमी, किन्नू, बेर, बेरी, कीवी व पपीता सरीखे फल सर्वश्रेष्ठ हैं। इनका सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है।  इसके साथ ही बादाम, पिस्ता, पुदीना, नींबू का पानी, स्ट्रॉबेरी, डार्क चॉकलेट, स्टार सौंफ, बेरीज आदि का सेवन भी बहुत फायदेमंद है।  

न खाएं ये-

केला, अमरूद, कोल्ड मिल्क, बटर मिल्क, केक, आइसक्रीम, फ्रोजन फूड, नॉन सीजनल फूड व फल न खाएं।

पूरा पका भोजन ही करें- आधा पके भोजन में  पोषक तत्‍वों की कमी होती है। इसमें कैल्‍शियम, विटामिन डी, आयरन, जिंक, प्रोटीन और कैलोरी के तत्‍वों को कम कर सकते हैं। जिससे व्‍यक्‍ति में पोषक तत्‍वों की कमी आ सकती है और उसकी हेल्‍थ ग्रोथ रूक सकती है। आधे पके भोजन में रोगाणु पूरी तरह से नहीं मरते। इससे कई तरह की बीमारियां फैल सकती हैं। यह शरीर में एनर्जी को कम करता है। इसमें पाचन और टेस्‍ट प्रभावित होते हैं, जिससे चक्‍कर, कमजोरी, थकान और वजन होने लगता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!