EVM के इस्तेमाल की जिद के पीछे की वजह क्या है, ये बात भाजपाई साफ करें: अखिलेश

Edited By Ramkesh,Updated: 16 Jun, 2024 03:16 PM

bjp should clarify the reason behind the insistence on using evm akhilesh

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक बार फर EVM को लेकर सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीटर कहा कि‘टेक्नॉलजी’ समस्याओं को दूर करने के लिए होती है, अगर वही मुश्किलों की वजह बन जाए, तो उसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। आज...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सपा अध्यक्ष Akhilesh Yadav ने EVM को लेकर एक बार फिर सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीटर कहा कि‘टेक्नॉलजी’ समस्याओं को दूर करने के लिए होती है, अगर वही मुश्किलों की वजह बन जाए, तो उसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। आज जब विश्व के कई चुनावों में EVM को लेकर गड़बड़ी की आशंका जाहिर की जा रही है और दुनिया के जाने-माने टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स EVM में हेराफेरी के खतरे की ओर खुलेआम लिख रहे हैं, तो फिर EVM के इस्तेमाल की ज़िद के पीछे की वजह क्या है, ये बात भाजपाई साफ़ करें। उन्होंने कहा कि आगामी सभी चुनाव बैलेट पेपर (मतपत्र) से कराने की अपनी मांग को हम फिर दोहराते हैं।

दरअसल, ट्विटर  के मालिक इलॉन मस्क का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। इसके मनुष्यों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा हैक किए जाने का रिस्क है। मस्क ने प्यूर्टो रिको में हुए प्राइमरी इलेक्शन में ईवीएम में सामने आईं बड़ी खामियों के बाद यह बात कही।

गौरतलब है कि प्यूर्टो रिको के चुनाव आयोग ने कहा है कि ईवीएम में मिली गड़बड़ियां हैरान करने वाली हैं। इसलिए आयोग ईवीएम सप्लाई करने वाली अमेरिकी कंपनी के साथ हुए अनुबंध की समीक्षा कर रहा है। आयोग की अंतरिम अध्यक्ष जेसिका पैडिला रिवेरा ने कहा है कि एक सॉफ्टवेयर समस्या के कारण ईवीएम में कई गड़बड़ी हुईं। इन्हें अमेरिकी कंपनी डोमिनियन वोटिंग सिस्टम ने सप्लाई किया है। इन मशीनों ने वोटों की गिनती गलत की है। इसे लेकर लोकसभा नतीजों पर विपक्षी पार्टियां सवाल उठा रही हैं। साथ अब देश में बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग उठा रही है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!