20 किलो चांदी से तैयार नए आसन पर विश्राम करेंगे बाबा काशी विश्वनाथ, कल जलाभिषेक के बाद किया जाएगा अर्पित

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 23 Jul, 2022 03:12 PM

baba kashi vishwanath will rest on a new seat

उत्तर प्रदेश श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा काशी विश्वनाथ के विश्राम के लिए एक नया आसन तैयार किया गया है। यह आसन 20 किलो चांदी से तैयार किया गया...

वाराणसीः उत्तर प्रदेश श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा काशी विश्वनाथ के विश्राम के लिए एक नया आसन तैयार किया गया है। यह आसन 20 किलो चांदी से तैयार किया गया है। जिसकी कीमत 12 लाख 70 हजार 500 रुपये है। अब बाबा विश्वनाथ इस आसन पर ही रात्रि विश्राम करेगें। 

बता दें कि यह आसन मदुरई के एएन सुब्बैह ने तैयार करवाया है। श्री काशी नाटकोंट्टई नगर क्षतरम् मैनेजिंग सोसाइटी की ओर से रविवार को बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक किया जाएगा, जिसके बाद बाबा अपने नये आसन पर ही विश्राम करेगें। बताया जा रहा है कि श्री काशी नाटकोंट्टई नगर क्षतरम् मैनेजिंग सोसाइटी के द्वारा ही बाबा विश्वनाथ धाम पर होने वाले सभी कार्य किए जाते है। यह संस्था ही बाबा विश्वनाथ की रोजाना होने वाली आरती की व्यवस्था भी करती है। इसके अलावा बाबा विश्वनाथ धाम के अन्नक्षेत्र में श्रद्धालुओं के फ्री प्रसाद की व्यवस्था करती है। इसी संस्था का सिगरा-रथयात्रा मार्ग पर बगीचा है, जिसमें से श्रद्धालु पिछले 300 साल से बेलपत्र बाबा विश्वनाथ को चढ़ाते है।
PunjabKesari
108 वैदिकों द्वारा किया जा रहा महारुद्र यज्ञ
श्री काशी नाटकोंट्टई नगर क्षतरम् मैनेजिंग सोसाइटी की ओर से रथयात्रा स्थित अन्ना मलईयार नंदवनम परिसर में विश्व कल्याण की कामना के लिए तीन दिन का महारुद्र यज्ञ कराया जा रहा है। इस यज्ञ के लिए 1008 कलश में गंगाजल लाया गया है।

PunjabKesari

यज्ञ का शुभारंभ गो पूजन के साथ किया गया और दक्षिण भारत के 108 वैदिकों द्वारा श्री सूक्त के मंत्रों की एक लाख आठ आहुतियां की गई है। यज्ञ पूरा होने के बाद कलश यात्रा निकाल कर अभिमंत्रित गंगाजल से बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक किया जाएगा। फिर, उन्हें चांदी का नया आसन अर्पित किया जाएगा।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!