दीपावली के बाद फिर खराब हुई नोएडा और गाजियाबाद की हवा, पटाखों के धुएं से बढ़ा प्रदूषण; खराब श्रेणी में पहुंचा AQI

Edited By Pooja Gill,Updated: 13 Nov, 2023 10:04 AM

after diwali the air of noida and ghaziabad

UP Air Pollution: पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने के बाद नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर कुछ कम हो गया था। लेकिन दीपावली पर हुई आतिशबाजी और पटाखों के बाद इन इलाकों की हवा फिर से खराब...

UP Air Pollution: पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने के बाद नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर कुछ कम हो गया था। लेकिन दीपावली पर हुई आतिशबाजी और पटाखों के बाद इन इलाकों की हवा फिर से खराब हो गई है। जहां पर प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है। वहीं, अब लोगों को ठंड भी महसूस होने लग गई है, आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ने की संभावना जताई गई है।

PunjabKesari
बता दें कि एनसीआर इलाके में इस बार भी दिवाली पर आतिशबाजी को बैन किया गया था, लेकिन बावजूद इसके लोग नहीं माने और पटाखे फोड़कर जश्न मनाया। शाम से ही नोएडा, गाजियाबाद की हवा खराब होने लगी और धुआं बढ़ गया। आज यानी सोमवार सुबह छह बजे गाजियाबाद के लोनी इलाके का एक्यूआई लेवल बढ़कर 276 तक पहुंच गया और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई जबकि शनिवार को बारिश के बाद यहां का एक्यूआई 179 तक गिर गया था। नोएडा में भी एक्यूआई 276, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 209 दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें...
CM योगी ने वनटांगिया समाज के बीच मनाई दीपावली, कहा- वंचितों को अधिकार व सुविधाएं मिलना रामराज्य जैसा
वंचितों को अधिकार व सुविधाएं मिलना रामराज्य जैसा: CM योगी

 

PunjabKesari
इसके आलावा राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में दीपावली पर खूब पटाखे चले, जहां पर भी प्रदूषण का स्तर बढ़ गया और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई। राजधानी के लालबाग इलाके में एक्यूआई लेवल 286 तक दर्ज किया गया हापुड़ में 202, मेरठ के गंगानगर इलाके में 314, मुजफ्फरनगर में 250 और बागपत में एक्यूआई 295 दर्ज किया गया। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएंगी।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!