नवरात्र: कल से शुरू हो रहा मां दुर्गा की उपासना का पर्व, कलश स्थापना के साथ 9 दिन होगा गुणगान

Edited By Umakant yadav,Updated: 16 Oct, 2020 12:48 PM

navratri the festival of worship of mother durga starting tomorrow

शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का पर्व शारदेय नवरात्र कल 17 अक्टूबर से पूरे देश में शुरू हो रहा है। कल कलश स्थापना के साथ ही नौ दिन तक मां का गुणगान शुरू हो जाएगा। नवरात्र की शुरूआत शनिवार को...

लखनऊ: शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का पर्व शारदेय नवरात्र कल 17 अक्टूबर से पूरे देश में शुरू हो रहा है। कल कलश स्थापना के साथ ही नौ दिन तक मां का गुणगान शुरू हो जाएगा। नवरात्र की शुरूआत शनिवार को होने की वजह से मां दुर्गा इस बार घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं। दुर्गा मंदिरों में कोरोना संक्रमण रोकने के उपाय के साथ मां के दर्शन होंगे। मां के आने और जाने की सवारी दिन के हिसाब से तय होती है।

ऐसी मान्यता है कि यदि नवरात्र शनिवार और मंगलवार से शुरू हो तो मां घोड़े पर सवार होकर आती हैं। रविवार और सोमवार को शुरू होने पर हाथी पर आती हैं जबकि गुरूवार और शुक्रवार होने पर डोली में सवार होकर आती हैं। 24 अक्टूबर को अष्टमी और नवती दोनो है। लिहाजा नौ दिन व्रत रखने वाले 24 तक व्रत रखेंगे। 25 अक्टूबर को दिन में 11 बजे तक नवमी है। उसके बाद दशमी शुरू हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस बार मां की छोटी मूर्तियों की मांग ज्यादा है क्योंकि सरकार ने बड़ी मूर्ति की स्थापना पर प्रतिबंध लगा दिया है। पंडाल का दायरा भी छोटा किया गया है। चार से पांच फिट की मूर्तियों की मांग ज्यादा है। जगह जगह रामलीला की तैयारी चल रही है और भाग लेने वाले कलाकार अभ्यास में जुटे हैं। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!